JEE Main 2024 Provisional Answer Key : ऐसे चेक करें Session 1 के सही जवाब, ये रहा डायरेक्‍ट लिंक


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई मेन (JEE Main) 2024 सेशन 1 की अनंतिम उत्तर कुंजी (Provisional Answer Key) जारी कर दी है। ऐसे में जिन छात्रों ने जनवरी फरवरी 2024 में हुई परीक्षा दी थी, वे इस उत्तर कुंजी से अपने दिए उत्तरों की जांच कर सकते हैं। इसके लिए छात्र को अपने आवेदन संख्या (एप्लिकेशन नंबर) और कुछ अन्य जानकारियों को सबमिट करना होगा। अनंतिम उत्तर कुंजी के जरिए छात्रों के पास किसी भी प्रश्न पर आपत्ति दर्ज करने का अवसर होता है, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि उत्तर गलत दिया गया है या प्रश्न ग्रेडेड था।

jeemain.nta.ac.in पर JEE Main 2024 Session 1 की उत्तर कुंजी जारी कर दी गई है और छात्र कुछ मांगी गई जानकारियों के साथ इस पोर्टल पर लॉग-इन कर इसे जांच सकते हैं। नीचे हम आपको ऐसा करने का तरीका बता रहे हैं।

  • Answer Key जांचने के लिए सबसे पहले JEE Main 2024 की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाएं
  • होम पेज पर ‘JEE Main 2024 Answer Key Live’ टेक्स्ट वाले बैनर पर क्लिक करें।
  • आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा, जहां आपने अपने लॉगिन क्रेडेंशियल डालने हैं, जैसे कि आवेदन संख्या और जन्म तिथि आदि। अब ‘Submit’ पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर आपको JEE Main 2024 Session 1 की उत्तर कुंजी दिखाई देगी।
  • उसी पेज पर, उम्मीदवारों को उत्तरों के लिए चैलेंज उठाने का ऑप्शन भी मिलेगा, जहां उन्हें अनंतिम उत्तर कुंजी में विसंगतियां मिल सकती हैं।
  • आवश्यक कदम उठाने के बाद, मांगे गए शुल्क का भुगतान करना होगा और ‘Submit पर क्लिक करना होगा।

छात्रों द्वारा उठाई गई आपत्तियों की राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा नियुक्त विषय विशेषज्ञों द्वारा गहन समीक्षा की जाती है। यदि आपत्तियां परीक्षा दिशानिर्देशों के तहत वैध और उचित पाई जाती हैं, तो एक संशोधित या अंतिम उत्तर कुंजी बनाई जाती है। यह संशोधित या अंतिम उत्तर कुंजी उम्मीदवारों की आपत्तियों के जवाब में किए गए परिवर्तनों को दिखाती है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link