James Anderson: जेम्स एंडरसन ने किया बड़ा कमाल, टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले बने पहले फास्ट बॉलर – India TV Hindi


James Anderson- India TV Hindi

Image Source : AP
James Anderson

James Anderson Test Career: भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला के मैदान पर खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जो गलत साबित हो गया। इंग्लैंड की टीम पहले बैटिंग करते हुए सिर्फ 218 रनों पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद टीम इंडिया ने पहली पारी में 477 रन बनाए। इस तरह से भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 259 रनों की बढ़त मिल गई। इंग्लैंड के अनुभवी फास्ट बॉलर जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ा कमाल कर दिया है। 

जेम्स एंडरसन ने किया कमाल

जेम्स एंडरसन ने पांचवें टेस्ट मैच के तीसरे दिन एक विकेट हासिल किया। उन्होंने कुलदीप यादव को पवेलियन की राह दिखाई। इसी के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 विकेट पूरे करने वाले पहले फास्ट बॉलर बने हैं। इससे पहले कोई भी फास्ट बॉलर इस मुकाम तक नहीं पहुंचा था। जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 से ज्यादा विकेट लेने वाले कुल तीसरे बॉलर बने हैं। उनसे पहले मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट) और शेन वॉर्न (708 विकेट) ऐसा कर चुके हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर: 

मुथैया मुरलीधरन- 800 विकेट

शेन वॉर्न- 708 विकेट
जेम्स एंडरसन- 700 विकेट
अनिल कुंबले- 619 विकेट
स्टुअर्ट ब्रॉड- 604 विकेट

साल 2003 में इंग्लैंड के लिए किया डेब्यू

जेम्स एंडरसन ने साल 2003 में इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। इसके बाद बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड के बॉलिंग आक्रमण की अहम कड़ी बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 186 टेस्ट मैचों में 698 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा उन्होंने इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैचों में 269 विकेट अपने नाम किए हैं। 19 T20I मैचों में उनके नाम 18 विकेट दर्ज हैं। 

यह भी पढ़ें: 

इस खिलाड़ी ने टेस्ट करियर की 5वीं पारी में ही जड़ा तीसरा अर्धशतक, सूर्यकुमार ने दिया गजब का रिएक्शन

हैट्रिक लेकर पाकिस्तान सुपर लीग में इस बॉलर ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाला सिर्फ छठा प्लेयर

Latest Cricket News





Source link