मध्य प्रदेश में कांग्रेस का खाता खुलना मुश्किल, सभी 29 सीटों पर BJP का क्लीन स्वीप – India TV Hindi


bjp supporters- India TV Hindi

Image Source : PTI
पीएम मोदी की रैली के दौरान बीजेपी समर्थक

लोकसभा चुनाव के टिकट बंटने के बाद India TV-CNX ने पहला ओपिनियन पोल किया है। हममें से अधिकतर लोगों को पक्का लगता है कि तीसरी बार प्रधानमंत्री तो मोदी ही बनेंगे लेकिन सवाल है कितनी सीटों से बनेंगे? क्या बीजेपी सच में 370 सीटें जीतने जा रही है? क्या NDA का नंबर 400 पार कर सकता है? उत्तर में आंधी चलेगी तो क्या दक्षिण में भी बीजेपी की लहर उठेगी? यहां हम मध्य प्रदेश की सभी 29 लोकसभा सीटों के बारे में जानेंगे। यह ओपिनियन पोल आज न्यूज चैनल पर प्रसारित किया गया।

ओपिनियन पोल में किसे कितनी सीटें?

इस पोल के मुताबिक, अगर अभी चुनाव हुए तो मध्य प्रदेश में BJP का क्लीन स्वीप कर सकती है। राज्य की 29 में से 29 लोकसभा सीटों पर BJP जीत सकती है। एमपी में कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल है। यहां तक कि कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में भी कांग्रेस का जनाधार खिसक गया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां से नकुलनाथ हार रहे हैं।

  1. भोपाल- बीजेपी
  2. विदिशा- बीजेपी
  3. राजगढ़- बीजेपी
  4. उज्जैन- बीजेपी
  5. मंदसौर- बीजेपी
  6. इंदौर- बीजेपी
  7. धार- बीजेपी
  8. रतलाम- बीजेपी
  9. देवास- बीजेपी
  10. खरगौन- बीजेपी
  11. खंडवा- बीजेपी
  12. बेतूल- बीजेपी
  13. सागर- बीजेपी
  14. दामोह – बीजेपी
  15. टीकमगढ़- बीजेपी
  16. खजुराहो- बीजेपी
  17. शहडोल- बीजेपी
  18. सतना- बीजेपी
  19. रीवा- बीजेपी
  20. सीधी- बीजेपी
  21. जबलपुर- बीजेपी
  22. मंडला- बीजेपी
  23. बालाघाट- बीजेपी
  24. छिंदवाड़ा- बीजेपी
  25. नर्मदापुरम- बीजेपी
  26. मुरैना- बीजेपी
  27. भिंड- बीजेपी
  28. गुना- बीजेपी
  29. ग्वालियर- बीजेपी

मध्य प्रदेश की VIP लोकसभा सीटों का गणित-

  • विदिशा- पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया गया है। शिवराज सिंह चौहान इस तरह मुख्यधारा में वापसी कर रहे हैं। वह विदिशा से पहले भी सांसद रह चुके हैं, इस बार भी विदिशा से उनकी जीत तय है।
  • छिंदवाड़ा- नकुलनाथ हार रहे हैं। कमलनाथ के गढ़ में कांग्रेस का जनाधार खिसक गया। कांग्रेस मध्य विधानसभा चुनावों में हारी, फिर लोकसभा चुनाव भी हारती दिख रही है।
  • गुना- केंद्रीय मंत्री और सिंधिया राजघराने के महाराजा ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना की सीट जीत सकते हैं। 2019 के चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंह गुना सीट हार गए थे। 2024 में बीजेपी के टिकट पर सिंधिया गुना से आसानी से जीत सकते हैं।  
  • मंडला- केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते दिसंबर में विधानसभा चुनाव हार गए थे लेकिन वो लोकसभा का चुनाव जीत सकते हैं। बीजेपी ने फग्गन सिंह कुलस्ते को मंडला से टिकट दिया है, वो यहीं के सांसद हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक फग्गन सिंह कुलस्ते फिर से लोकसभा पहुंचेंगे।
  • भोपाल- बीजेपी ने यहां से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट काटा है और भोपाल के पूर्व मेयर आलोक शर्मा को टिकट दिया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक टिकट बदलने से बीजेपी की जीत की संभावनाओं पर कोई असर नहीं पड़ा है। भोपाल की सीट पहले भी बीजेपी के खाते में जा रही थी, आज भी बीजेपी के खाते में जा रही है।

ओपिनियन पोल मुताबिक, अगर अभी चुनाव हुए तो भाजपा के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को राज्य की 29 में से 29 सीटों पर जीत मिलने की संभावना है।





Source link