क्या RBI जारी करने जा रहा 2000 रुपये के नए डिजाइन वाले नोट? सरकार का आया ये जवाब! – Times Bull


अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

नई दिल्ली 2000 Rupee Notes Alert: नोटबंदी के बाद केंद्र सरकार के द्वारा नए नोट के रुप में देश में 500 रुपये और 2000 रुपये (2000 New Note) के जारी किए गए। वहीं 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद कर दिया गया है। अब मीडिया में ऐसी खबरें आ रही हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक 2000 रुपये के नए डिजाइन वाले नोट को जारी करने जा रहा है। ऐसे में क्या रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया महात्मा गांधी सीरिज के 2000 रुपये के नए नोट जारी करने की तैयारी कर रहा है।

बता दें कि इस सावल को केंद्र सरकार से संसद में पूछा गया है। जब इस सवाल को राज्य सभा में छेड़ा गया तो वित्त राज्यमंत्री पकंज चौधरी (Pankaj Chaudhary) कहते हैं कि आरबीआई ने इससे पहले 2016 में ही 2000 के नए नोटों को जारी कर चुकी है।

अभी जॉइन करें Telegram ग्रुप

इसे भी पढ़ें- Monalisa और Rani Chatterjee के बीच फंसे Amrapali के ऑनस्क्रीन पति Nirahua, हुआ खूब हंगामा

संसद में राज्यसभा ने पूछा ये सवाल

आपको बता दें कि राज्यसभा सांसद राजमणि (Rajmani Patel) पटेल ने केंद्र सरकार से संसद में ये सवाल पूछा तो राज्य मंत्री ने इसका जवाब लिखित में दिया है। सासंद ने सवाल में कहा कि क्या RBI के द्वारा महात्मा गाधी के नए नोटों को फिर से जारी किया जा रहा है, और अगर जारी किया जा रहा है तो किस तारीख को ये नए नोट जारी किए जाएंगे। इस सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि RBI ने महात्मा गांधी की सीरीज वाले नए डिजाइन के नोटों को 2016 में ही जारी कर दिया था।

इसे भी पढ़ें- MI vs GT Dream11 Prediction: मुंबई इंडियंस के इस बल्लेबाज को बनाएं अपनी टीम का कप्तान, बन जाएंगे करोड़पति

इसके बाद  राज्यसभा सांसद राजमणि ने पूछा कि क्या सरकार के द्वारा बैंकों को ऐसा कोई मैंडेटरी निर्देश दिया है कि वह 2000 के नोटों को सर्कुलेट न करें। सर्किलेशन की जगह पर नोटों को बैंक में ही रखा जाएं। इस पर वित्त राज्यमंत्री ने साफतौर पर इनकार करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा ऐसा कोई निर्दश नहीं दिया गया है।

इसे भी पढ़ें- Video: 2040 से टाइम मशीन में ट्रैवल करके आईपीएल का मैच देखने पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी, जाने वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई?

ATM में नहीं मिल रहे 2000 के नोट

संसद के एक सत्र में सरकार से पूछा गया था कि क्या RBI के द्वारा ATM में 2000 के नोट डालने पर रोक लगा दी हैं तो सरकार ने इन बातों का खंडन करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि सरकार ने RBI को ऐसा कोई भी आदेश नहीं दिया है। इसके बाद वित्त मंत्री ने कहा कि RBI के एनुअल रिपोर्ट के अनुसार,  2019-20 के बाद से 2000 रुपये की डिमॉमिनेशन (denomination) वाले बैंकों से नोट्स की सत्लाई की मांग नहीं की गई है।




Source link