ईरानी हैकर्स ने UAE, UK, Canada में चलाई फेक AI न्यूज! इस टेक दिग्गज ने किया खुलासा


AI के गलत इस्तेमाल की एक और घटना सामने आई है जब ईरान से जुड़े हैकर्स ने BBC समेत कई यूरोपियन टीवी स्ट्रीमिंग सर्विसेज को हैक कर लिया और AI के माध्यम से फेक न्यूज़ टीवी पर चलाई। Microsoft ने इसका खुलासा किया है। हैकर्स ने ब्रिटेन, यूएई, और कनाड़ा में भी स्ट्रीमिंग सर्विसेज के साथ ऐसा ही खेल खेला। 

हैकर्स ने प्रोग्रामिंग सर्विस हैक कर गाजा पर एक फेक रिपोर्ट दिखाई जिसमें ग्राफिक इमेजिस का इस्तेमाल किया गया, और एंकर भी AI के माध्यम से बनाया गया था। Microsoft ने एक ब्लॉग पोस्ट में इसकी जानकारी दी है। टेक दिग्गज के अनुसार, हैकर्स ने यह अटैक दिसंबर में किया था। अटैक बताता है इजरायल-हमास की लड़ाई की शुरुआत के बाद ईरानी ऑपरेशंस में किस कदर तेजी आ चुकी थी। 

फेक न्यूज ब्रॉडकास्ट मुख्य रूप से गाजा में ईजरायल के ऑपरेशंस को बताने के लिए चलाया गया था, जिसका बैनर था- “हमारा मैसेज आप तक पहुंचाने के लिए हैक करने के सिवाय हमारे पास और कोई विकल्प नहीं है।” उसके बाद AI जनित फेक एंकर इसमें दिखाई देता है जो ग्राफिक्स इमेज दिखाता है। ये इमेजिस वेरिफाइड नहीं थीं। इमेज फिलिस्तीनियों की थीं जिसमें गाजा के अंदर इजरायली सेना द्वारा महिलाओं और बच्चों को कथित रूप से मारा और घायल किया गया था। 

कथित तौर पर हैकर्स ने AI एंकर के माध्यम से फेक न्यूज टीवी पर चलाई

कथित तौर पर हैकर्स ने AI एंकर के माध्यम से फेक न्यूज टीवी पर चलाई
Photo Credit: Microsoft

रिपोर्ट के अनुसार, न्यूज ब्रॉडकास्ट देखने के गवाह, इंटरव्यू किए गए यूजर्स का कहना था कि एकदम से टीवी स्क्रीन पर वह न्यूज ब्रॉडकास्ट आना बेहद डरावना था। एक महिला यूजर ने बताया कि एकदम से टीवी पर जो ग्राफिक इमेज दिखाईं जाने लगी थीं, उनको बच्चों से छुपाने का कोई तरीका उनके पास नहीं था। हैक इतना तगड़ा था कि हर टीवी चैनल पर वही कंटेंट दिखाई दे रहा था। माइक्रोसॉफ्ट थ्रेट एनालिसिस सेंटर (MTAC) ने 8 फरवरी की रिपोर्ट में कहा कि यह न्यूज ब्रॉडकास्ट ब्रिटेन और कनाड़ा के यूजर्स तक भी पहुंचा था। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link