IPL 2023 Points Table Playoff Scenario : बदल गए समीकरण


Hardik Pandya and KL Rahul - India TV Hindi

Image Source : PTI
Hardik Pandya and KL Rahul

IPL 2023 Points Table Playoff Scenario :  आईपीएल 2023 में इस  वक्‍त गजब का रोमांच देखने के लिए मिल रहा है। किसी मैच में 200 से ज्‍यादा का स्‍कोर भी चेज हो रहा है तो कभी टीमें 130 रनों का भी पीछा नहीं कर पा रही हैं। कभी दोनों पारियों में 200 से ज्‍यादा रन बन रहे हैं तो कभी 150 रन बनाने के भी लाले पड़ रहे हैं। इस बीच प्‍वाइंट्स टेबल काफी रोचक हो गई है, वहीं प्‍लेऑफ की जंग में नया तड़का लगते हुए दिख रहा है। हार्दिक पांड्या की कप्‍तानी वाली गुजरात टाइटंस की हार और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जीत के बाद आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल पर तो कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन इस मैच के बाद प्‍लेऑफ के समीकरण एक दम से काफी मुश्किल हो गए हैं। जीटी को अभी प्‍लेऑफ में क्‍वालीफाई करने के लिए इंतजार करना होगा, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम अभी भी दावेदारी पेश किए हुए है। 

Sanju Samson and Hardik Pandya

Image Source : PTI

Sanju Samson and Hardik Pandya

गुजरात टाइटंस प्‍लेऑफ के करीब, पांच टीमों के पास बराबर दस अंक 

आईपीएल 2023 की प्‍वाइंट्स टेबल की बात करें तो गुजरात टाइटंस अपने नौ में से छह मैच जीत चुकी है और तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम के पास 12 अंक हैं, लेकिन प्‍लेऑफ में जाने के लिए बचे हुए पांच में से कम से कम दो जीतने होंगे। टीम प्‍लेऑफ के काफी करीब है, बस एंट्री करनी बाकी है। वहीं मजे की बात ये है कि अब आईपीएल की पांच टीमें ऐसी हैं, जिनके बराबर अंक हैं। संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स, केएल राहुल की कप्‍तानी वाली एलएसजी, एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, फॉफ डुप्‍लेसी की कप्‍तानी वाली आरसीबी और शिखर धवन की कप्‍तानी वाली पंजाब किंग्‍स के पास दस दस अंक हैं और सभी ने बराबर नौ नौ मैच खेल लिए हैं। मुंबई इंडियंस के पास आठ अंक हैं। वहीं तीन टीमों के पास बराबर छह छह अंक हैं, इसमें नितीश राणा की कप्‍तानी वाली केकेआर, एडन मार्करम की कप्‍तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद और डेविड वार्नर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स अंकों के मामले में बराबरी पर खड़ी हैं। 

Virat Kohli and Rohit Sharma

Image Source : PTI

Virat Kohli and Rohit Sharma

प्‍लेऑफ के चार स्‍पॉट के लिए सभी टीमों के बीच घमासान 
गुजरात टाइटंस की प्‍लेऑफ में जगह करीब करीब पक्‍की जानी चाहिए, लेकिन उसे कम से कम दो मैच जीतने होंगे। वहीं दस अंकों पर चल रही टीमों को भी अभी कम से कम पांच में से तीन मैच जीतने होंगे। वैसे तो प्‍लेऑफ में 14 अंक लेकर भी एंट्री होती है, लेकिन इस बार लगता है कि कम से कम 16 अंक चाहिए ही होंगे। लेकिन अगर दो या उससे अधिक टीमों के अंक बराबर हो जाते हैं तो नेट रन रेट के आधार पर फैसला होगा। ऐसे में दस अंक वाली टीमों में राजस्‍थान रॉयल्‍स और एलएसजी सबसे आगे हैं, क्‍योंकि इनका नेट रन रेट काफी अच्‍छा है। वहीं सीएसके, आरसीबी और पंजाब किंग्‍स को न केवल अपने मैच जीतने होंगे, बल्कि बड़े अंतर से जीतने होंगे, ताकि वे अपना नेट रन रेट बेहतर कर पाएं और टॉप में जगह बना सकें। इस बीच इतना तो करीब करी पक्‍का नजर आ रहा है कि आने वाले मैच काफी रोचक होंगे। साथ ही दस अंकों पर जो छह टीमें चल रही हैं, उसमें से कोई तीन टीमें प्‍लेऑफ के लिए क्‍वालीफाई कर जाएंगी। अब आईपीएल उस मोड़ पर पहुंच चुका है जहां से एक भी मैच हारने से प्‍लेऑफ से बाहर होने का खतरा मंडराने लगेगा। 

Latest Cricket News





Source link