IND vs ENG: 100वें टेस्ट पर ये तीन रिकॉर्ड बना सकते हैं अश्विन, इन खिलाड़ियों को करेंगे पीछे – India TV Hindi


R Ashwin- India TV Hindi

Image Source : GETTY
आर अश्विन

R Ashwin Record: भारत धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में पांच मैचों की सीरीज के अंतिम टेस्ट में इंग्लैंड से भिड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस मुकाबले से पहले ही टीम इंडिया ने सीरीज अपने नाम कर ली है, वहीं भारतीय टीम की निगाहें अब 4-1 से सीरीज जीतने पर होगी। भारत के स्टार खिलाड़ी आर अश्विन के लिए यह मुकाबला बेहद खास होने जा रहा है। दरअसल वह अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे। अश्विन यह बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी बन जाएंगे। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ इस सीरीज में पहले ही ढेर सारे रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं और अब वह तीन ऐसे और रिकॉर्ड हैं जिसे अपने 100वें टेस्ट मैच के दौरान तोड़ सकते हैं।

डब्ल्यूटीसी इतिहास में सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में रविचंद्रन अश्विन के नाम 9 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहले टेस्ट में नाथन लायन उन्हें पीछे छोड़कर डब्ल्यूटीसी इतिहास में 10 बार पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। अब, अगर अश्विन किसी भी पारी में पांच विकेट लेते हैं तो उनके पास उनकी बराबरी करने का मौका है, और लायन के साथ मिलकर डब्ल्यूटीसी इतिहास में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले संयुक्त गेंदबाज बन जाएंगे। दरअसल, अगर अश्विन दोनों पारी में दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर लेते हैं, तो उनके नाम 11 बार पांच विकेट हो जाएंगे और वह डब्ल्यूटीसी इतिहास में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे।

किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल

रविचंद्रन अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 35 बार पांच विकेट लिए हैं और इतिहास में वह अनिल कुंबले के साथ सर्वाधिक पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज की लिस्ट में बराबरी पर हैं। अगर अश्विन पांच विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वह कुंबले को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।

किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा 10 विकेट हॉल

रविचंद्रन अश्विन के नाम टेस्ट मैचों में 8 बार दस विकेट लेने का रिकॉर्ड है। इस मामले में भी वह अहिल कुंबले के साथ सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। अगर वह धर्मशाला टेस्ट में 10 विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो अश्विन कुंबले को पछाड़कर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 10 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन सकते हैं।

Latest Cricket News





Source link