IND vs AUS: टीम इंडिया का ओपनिंग कॉम्बिनेशन तैयार! राहुल नहीं यह खिलाड़ी होगा रोहित शर्मा का जोड़ीदार


रोहित शर्मा- India TV Hindi
Image Source : PTI
रोहित शर्मा

IND vs AUS: भारतीय टीम 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज करेगी। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जाएगा। इस सीरीज के लिए जहां कंगारू टीम एड़ी-चोटी का जोर लगाते हुए जोरदार तैयारियां कर रही है। वहीं टीम इंडिया ने भी अपनी रणनीतियां लगभग तैयार कर ली हैं। शुक्रवार को भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने नागपुर के ओल्ड विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन (VCA) के स्टेडियम में जमकर पसीना बहाया। इस दौरान कुछ ऐसा भी दिखा जिसको देखकर यह साफ हो गया कि टीम इंडिया का ओपनिंग कॉम्बिनेशन तैयार हो गया है।

अगर आप सोच रहे हैं कि वो कॉम्बिनेशन है कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान केएल राहुल का तो जी नहीं आप बिल्कुल गलत हैं। बल्कि रोहित शर्मा के साथ शुभमन गिल आगामी दिनों में भारत के लिए टेस्ट में भी ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे। ऐसा हम इसलिए कहे रहे हैं क्योंकि शुक्रवार को प्रैक्टिस सेशन से आई जानकारी और तस्वीरों के मुताबिक गिल और रोहित ने एकसाथ प्रैक्टिस की है। वहीं केएल राहुल अलग से विराट और पुजारा के साथ बल्लेबाजी अभ्यास करते नजर आए। यानी इससे साफ होता है कि टीम इंडिया का मैनेजमेंट इन फॉर्म शुभमन गिल की पोजीशन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहता है।

गौरतलब है कि शुभमन गिल ने पिछले तकरीबन एक महीने के समय में सभी फॉर्मेट में धुआंधार खेल दिखाया है। वनडे में ओपनिंग करते हुए उन्होंने इस दौरान जहां एक डबल सेंचुरी सहित तीन शतक ठोके। वहीं टेस्ट में भी बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने एक शतक जड़ा था। इसके बाद रही-सही कसर टी20 में भी उन्होंने पूरी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में नाबाद 126 रनों की रिकॉर्डतोड़ पारी खेलकर पूरी कर दी। इसलिए मैनेजमेंट की सोच यहां साफ नजर आ रही है कि वह इस इन फॉर्म खिलाड़ी की पोजीशन या फॉर्म के साथ कोई भी छेड़खानी नहीं करना चाहता है। अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि फिर राहुल का क्या रोल होगा?

केएल राहुल बैटिंग प्रैक्टिस करते हुए

Image Source : PTI

केएल राहुल बैटिंग प्रैक्टिस करते हुए

मध्यक्रम में खेलेंगे केएल राहुल

केएल राहुल को अक्सर टीम इंडिया के अंदर अपनी पोजीशन रोटेट करते हुए देखा गया है। वनडे में भी वह बतौर ओपनर आए थे लेकिन पिछले कुछ समय से उन्होंने विकेटकीपर और मध्यक्रम के बल्लेबाज की भूमिका निभाना शुरू कर दिया है। ऐसा ही अब कुछ टेस्ट क्रिकेट में भी देखने को मिल सकता है। केएल राहुल सबसे लंबे फॉर्मेट में भी मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज की भूमिका निभा सकते हैं। खासतौर से जब श्रेयस अय्यर पूरी तरह से फिट नहीं हैं और ऋषभ पंत एक्सीडेंट के कारण टीम से बाहर हैं, तो केएल राहुल के आने से मिडिल ऑर्डर को मजबूती भी मिल सकती है।

.

Image Source : AP

केएस भरत

केएस भरत को मिलेगा डेब्यू का मौका?

भारतीय टीम ने ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में बतौर विकेटकीपर केएस भरत और ईशान किशन को चुना है। किशन का पहली बार टेस्ट स्क्वॉड में चयन हुआ है। वहीं भरत लंबे समय से टीम के साथ हैं पर उन्हें डेब्यू का इंतजार है। पंत की गैरमौजूदगी में टीम मैनेजमेंट भरत के अनुभव के साथ जाना चाहेगा और टीम की बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए नीचे रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। वहीं अगर अक्षर पटेल या कुलदीप यादव में से कोई खेलता है तो उनके पास भी बल्लेबाजी के गुण हैं। ऐसे में भरत का लगभग खेलना हम तय मान सकते हैं।

टीम इंडिया की संभावित Playing 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल/कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी।

यह भी पढ़ें:-

Latest Cricket News





Source link