डीजल गाड़ी में डाला पेट्रोल! अगर न किया ये गलती तो नहीं होगा कोई भी नुकसान – Times Bull


Car Caring Tips: भारत में गाड़ियां पेट्रोल, डीजल, सीएनजी और इलेक्ट्रिक पर चलती है। बिजली पर चलने वाली गाड़ियां तो इलेक्ट्रिक से चार्ज होकर आराम से चल जाती है। लेकिन पेट्रोल और डीजल जैसी गाड़ियों में एक समस्या काफी आम है।

हम अक्सर डीजल गाड़ी में पेट्रोल और पेट्रोल गाड़ी में डीजल डलवा लेते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आपने अपने कार में गलत तेल डाल लिया तो यह आपके कार के इंजन तक को खराब कर सकती है। जब आप पेट्रोल कार में डीजल डलवा लेते हैं तो कार को उतना नुकसान नहीं होता है। लेकिन डीजल कार में पेट्रोल डलवाने पर आपकी कार काफी ज्यादा खराब हो सकती है।

हालांकि यह बात सभी को पता है लेकिन फिर भी कई बार गलती हो जाती है। अगर आपको फ्यूल भरवाते समय यह पता चल जाए कि आपका डीजल कार में पेट्रोल डाला जा रहा है तो आपको यह काम करना चाहिए। ऐसा करने से वहां को थोड़ा भी नुकसान नहीं होगा।

Diesel कार में डाला पेट्रोल तो ये होगा

डीजल कार में पेट्रोल डालने पर ज्यादा नुकसान इसलिए होता है क्योंकि डीजल एक लुब्रिकेशन के तौर पर काम करता है। डीजल के कारण ही फ्यूल पंप और इंजन के अन्य पार्ट्स सही से काम करते हैं। अगर डीजल टैंक में पेट्रोल चला जाए और हम कर को स्टार्ट कर देते हैं तो यह पेट्रोल इंजन के हर पार्ट में पहुंच जाएगी।

उसे समय पेट्रोल डीजल के साथ मिक्स होकर एक सॉल्वेंट के रूप में काम करने लगेगा। ऐसा होते ही गाड़ी के पार्ट्स के बीच फ्रिक्शन बढ़ जाएगा और इसके कारण इंजन को भारी नुकसान होता है।

करें सिर्फ ये छोटा काम

अब अगर आपके डीजल इंजन में पेट्रोल डाल चुका है तो आपको सिर्फ एक बात का ध्यान रखना है। डीजल पेट्रोल से मिक्स ना हो जाए इस कारण से आपको अपने गाड़ी को बंद रखना होगा। अगर आपने इंजन चालू कर दिया तो फिर इंजन खराब होने की आशंका बढ़ जाएगी। लेकिन अगर आप गाड़ी बंद रखते हैं तो फिर डीजल इंजन से पेट्रोल को आसानी से निकाला जा सकता है और ऐसा करके आप अपने हजारों रुपए बचा सकते हैं।



Source link