AC या फ्रिज खरीद रहे हैं तो समझ लें, एक स्टार बढ़ने से कितनी जेब ढीली होगी, कितना पैसा बचेगा, पूरा कैलकुलेशन


नई दिल्ली: गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। गर्मियां जैसे-जैसे बढ़ रही हैं बाजार में एसी (AC) , फ्रिज (Fridge) से लेकर कूलर तक लोग खूब खरीद रहे हैं। बाजार में आजकल मिलने वाले इलेक्ट्रॉनिक सामानों पर स्टार रेटिंग दी होती है। थ्री स्टार वाले प्रोडक्ट सस्ते होते हैं। वहीं 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स (Appliances) के दाम ज्यादा होते हैं। इसे (Appliances) खरीदने के लिए आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स पर यह रेटिंग उनकी बिजली की खपत के आधार पर दी जाती है। 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट बिजली की कम खपत करते हैं। इसका असर सीधा आपके बिजली के बिल पर पड़ता है। लेकिन फाइव स्टार रेटिंग (Difference Between 3 Star and 5 Star) वाले प्रोडक्ट के लिए कितने रुपये ज्यादा खर्च करने पड़ते हैं और इनमें कितनी बचत होती है? क्या 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट्स लेना मुनाफे का सौदा रहता है। आइए समझते हैं स्टार रेटिंग (Difference Between 3 Star and 5 Star) और इससे होने वाली बचत का पूरा गणित।

Navbharat Times
Multibagger Stocks: पोर्टफोलियो मे हैं ये 5 शेयर तो हो जाएगी मौज, मिलने वाला है एक्स्ट्रा कमाई का मौका

5 स्टार फ्रिज पर कितनी बचत होगी

अगर थ्री स्टार और 5 स्टार फ्रिज की बात करें तो आमतौर पर दोनों के बीच करीब 3600 रुपये से 4 हजार रुपये का अंतर रहता है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और थ्री स्टार फ्रिज (Fridge) एक साल में करीब 1497kwh बिजली की खपत करते हैं। इस हिसाब से एक साल में यह 7489 रुपये की बिजली खर्च करेंगे। अगर आप मुंबई में रहते हैं तो इतनी ही बिजली की खपत के लिए आपको एक साल में 11983 रुपये लगेंगे। अब अगर आप थ्री की जगह फाइव स्टार फ्रिज (Fridge) इस्तेमाल करते हैं तो यह एक साल में 937kwh बिजली की खपत करेगा। दिल्ली में रहने वालों को एक साल में 4686 रुपये और मुंबई में रहने वालों को 7498 रुपये बिजली का बिल देना होगा। ऐसे में देखें तो थ्री की जगह 5 स्टार फ्रिज यूज करने पर एक साल में आपके करीब 2803 रुपये बचेंगे। वहीं मुंबई में रहने वालों के 4485 रुपये बचेंगे।

Navbharat TimesAmazon Super Value Days: 45% तक की छूट पर मिल रहे हैं ये प्रोडक्ट्स, आटा, दाल, चावल, ऑयल और किनोआ हैं शामिल

5 स्टार एसी कितने रुपये बचाएगा

बाजार में मिलने वाले थ्री और फाइव स्टार रेटिंग वाले एसी (AC) की बात करें तो दोनों के दाम में करीब 9500 से 10 हजार रुपये का अंतर है। अगर आप 1.5 टन एसी को रोजाना 8 घंटे चलाते हैं तो थ्री स्टार हर दिन 13.36kwh बिजली की खपत करेगा। वहीं 5 स्टार हर दिन 10.56kwh बिजली की खपत करेगा। इस हिसाब से दिल्ली में रहने वाले अगर छह महीना 5 स्टार एसी (AC) यूज करते हैं तो करीब 2560 रुपये बचाएंगे। मुंबई में रहने वाले 5 महीने में ही 3427 रुपयों की बचत कर लेंगे। इस तरह से करीब 3 साल 9 महीने में 5 स्टार एसी के लिए दिए गए अतिरक्त रूपये वसूल हो जाएंगे। वहीं आप हर साल बिजली के बिल में करीब 25 फीसदी की बचत करेंगे।



Source link