ICC ने प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए चुने गए ये 3 खिलाड़ी, भारत को बड़ा झटका


Fakhar Zaman- India TV Hindi

Image Source : AP
Fakhar Zaman

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए आईसीसी हर महीने दुनियाभर के तीन क्रिकेटर्स को नामंकित करती है। हालांकि इस महीने एक भी भारतीय खिलाड़ी को नामंकित नहीं किया गया है। वजह ये है कि भारतीय खिलाड़ी इस वक्त इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं और आईपीएल खेल रहे हैं। इस बार एक खिलाड़ी न्यूजीलैंड से, एक पाकिस्तान से और एक श्रीलंकाई टीम से चुना गया है।

किसे मिलेगा इस महीने का खिताब    

न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्क चैपमैन, श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या और पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज फखर जमान को आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। हालांकि अप्रैल में चैपमैन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं था, लेकिन उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टी20ई सीरीज में अपना विकेट खोए बिना 256 रन बनाए। फाइनल मैच में उनका सबसे जोरदार प्रदर्शन रहा जब सिर्फ 57 गेंदों में चैपमैन ने नाबाद 104 रन बनाकर न्यूजीलैंड को पांच मैचों की सीरीज में बराबरी करने में मदद की।

जयसूर्या ने किया कमाल

जयसूर्या ने टेस्ट में स्पिन बॉलिंग से उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जुलाई 2022 में आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीता था। बाएं हाथ के स्पिनर ने अब गॉल में आयरलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में दस विकेट लिए, जिसमें पहली पारी में 52 रन पर सात विकेट शामिल थे। इसके बाद उन्होंने दूसरे टेस्ट में दोनों पारियों में 7 विकेट लिए, जिसमें एक और पांच विकेट शामिल थे और दूसरी पारी के दौरान खेल के इतिहास में 50 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले सबसे तेज स्पिनर बने और केवल 7 टेस्ट में यह रिकॉर्ड हासिल किया।

फखर जमान ने ठोके खूब रन

दूसरी ओर, फखर जमान न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20ई सीरीज में कुछ खास नहीं कर सके लेकिन वनडे सीरीज में स्थिति पूरी तरह बदल गई। ओपनिंग बल्लेबाज ने 289 रनों का पीछा करते हुए इमाम-उल-हक के साथ 124 रनों की जबरदस्त साझेदारी की, और आखिरकार 114 गेंदों में 117 रनों की नियंत्रित पारी खेलकर पाकिस्तान को पांच विकेट से जीत दिलाई। दूसरे वनडे मैच में जीत के लिए 337 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए जमान ने एक बार फिर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर हावी होकर यादगार नाबाद 180 रन बनाए और टॉप ऑर्डर में बड़ी साझेदारी की, जिससे पाकिस्तान अपना अब तक का दूसरा सबसे बड़ा रन चेज करने में सफल रहा।

आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड के लिए थाईलैंड की नारुमोल चायवई, यूएई की कविशा एगोडागे और जिम्बाब्वे की केलिस एनधलोवु को चुना गया है। थाईलैंड की जिम्बाब्वे पर 3-0 से सीरीज जीत के दौरान बैंकॉक में नरुएमोल ने दो निर्णायक अर्धशतक बनाए थे।

Latest Cricket News





Source link