ICC Rankings : वनडे रैंकिंग में भारी उलटफेर,


Babar Azam - India TV Hindi

Image Source : GETTY
Babar Azam

ICC ODI Rankings : आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इससे पहले एक ही दिन पहले आईसीसी ने टीमों की रैंकिंग जारी की थी, इसके बाद अब आज प्‍लेयर्स की रैंकिंग भी सामने आ गई है। इस बीच टी20 की रैंकिंग में तो कोई असर नजर नहीं आ रहा है, लेकिन वनडे की रैंकिंग में भारी उथल पुथल हुई है। टी20 में जहां टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव नंबर की कुर्सी पर बैठे हुए हैं, वहीं वनडे रैंकिंग पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम नंबर वन हैं, लेकिन उनके ताज को अब खतरा सा नजर आने लगा है। इस खिलाड़ी ने तीन स्‍थानों की छलांग लगाई है।

fakhar Zaman

Image Source : GETTY

fakhar Zaman

आईसीसी वन डे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक बल्‍लेबाज, फखर जमां नंबर दो पर पहुंचे 

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में 887 की रेटिंग के साथ बाबर आजम नंबर वन हैं। वहीं फखर जमां अब नंबर दो पर पहुंच गए हैं। उन्‍होंने एक ही सप्‍ताह में तीन स्‍थानों की छलांग लगाई है। अब उनकी रेटिंग 784 हो गई है। वहीं अभी तक नंबर दो पर कब्‍जा जमाए बैठे साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी रासी वैन डेर डूसन 777 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। उन्‍हें एक स्‍थान का नुकसान हुआ है। दरअसल पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है, इसके पहले दो मैच हो चुके हैं, जिसे पाकिस्‍तान ने अपने नाम किया है। पहले मैच में फखर जमां ने 117 और दूसरे मैच में 180 नाबाद रनों की पारी खेली। लगातार दो शतक लगाने के कारण ही फखर जमां को रैंकिंग में इतना जबरदस्‍त उछाल मिला है। हालांकि टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी शुभमन गिल को कोई नुकसान नहीं हुआ है। वे 738 की रेटिंग के साथ नंबर चार की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। वहीं टॉप 5 में इमाम  उल हक जगह बनाने में सफल रहे हैं, हालांकि उन्‍हें दो स्‍थानों का नुकसान हुआ है। वन डे रैंकिंग में टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी शामिल हैं, जिसमें शुभमन गिल तो नंबर चार पर हैं ही, साथ ही नंबर सात पर विराट कोहली और नंबर नौ पर रोहित शर्मा हैं। 

Shubman Gill

Image Source : AP

Shubman Gill

वनडे में गेंदबाजों में जोश हेजलवुड नंबर एक गेंदबाज, मोहम्‍मद सिराज नंबर दो पर काबिज 
वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की लिस्‍ट में जोश हेजलवुड  नंबर वन गेंदबाज हैं, उनकी रेटिंग 705 है, वहीं भारत के तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज 691 की रेटिंग के साथ नंबर दो की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए हैं। उधर ऑस्‍ट्रेलिया ही मिचेल स्‍टार्क अब नंबर तीन पर आ गए हैं। उन्‍हें एक स्‍थान का फायदा हुआ है और उनकी रेटिंग 686 है। एक स्‍थान के नुकसान के साथ ट्रेंट बोल्‍ट अब नंबर चार के गेंदबाज बन गए हैं। वनडे में टॉप के ऑलराउंडर की बात की जाए तो यहां पर शाकिब अल हसन का कब्‍जा है। उधर मोहम्‍मद नबी नंबर दो पर हैं, जिनकी रेटिंग 310 है। गेंदबाजों की लिस्‍ट में टॉप 10 में मोहम्‍मद सिराज के अलावा कोई गेंदबाज नहीं है, वहीं ऑलराउंडर की लिस्‍ट में तो कोई भी टीम इंडिया का खिलाड़ी नहीं है। 

Latest Cricket News





Source link