IB ACIO Result 2024: टियर 1 परीक्षा का रिजल्ट mha.gov.in पर जल्द, जानें कैसे करें चेक



ib result compressed

IB ACIO Tier 1 Result 2024: गृह मंत्रालय ने सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड- II/ कार्यकारी उम्मीदवारों का चयन करने के लिए 17 और 18 जनवरी को आईबी एसीआईओ परीक्षा आयोजित की थी। आईबी एसीआईओ टियर 1 कट-ऑफ अंक, रिजल्ट के साथ अपलोड किए जाएंगे। परीक्षा में पास अभ्यर्थी टियर 2 परीक्षा में शामिल होंगे। IB ACIO टियर 1 परीक्षा रिजल्ट 2024  के बारे में सभी लेटेस्ट जानकारी यहां से प्राप्त करें।

IB ACIO Tier 1 Result 2024: इंटेलिजेंस ब्यूरो आधिकारिक साइट पर सहायक केंद्रीय खुफिया अधिकारी ग्रेड- II/कार्यकारी के लिए परिणाम जारी करेगा। उम्मीदवार जो टियर 1 सीबीटी परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वे अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट www.mha.gov.in पर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे। गृह मंत्रालय द्वारा 17 और 18 जनवरी को देश के विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। IB ACIO 2024 टियर 1 रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में जारी किया जाएगा। परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल हुए थे, वे इस लेख में अपेक्षित रिजल्ट रिलीज तिथि और आईबी एसीआईओ  कट-ऑफ  के संबंध में नवीनतम अपडेट देख सकते हैं।

IB ACIO Result 2024 Kab Aayega?

रिजल्ट आईबी एसीआईओ की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। अधिकारियों द्वारा एक पीडीएफ तैयार किया जाएगा। इसमें चयनित उम्मीदवारों का विवरण होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे जल्द आने की उम्मीद है। आईबी एसीआईओ-II/एग्जीक्यूटिव के लिए परीक्षा 17 और 18 जनवरी को असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस/एग्जीक्यूटिव पद की 995 वैकैंसी के लिए आयोजित की गई थी। टियर 1 परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर, उम्मीदवारों को अगले राउंड टियर 2 के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। टियर 1 और 2 दोनो के संयुक्त प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवारों को साइकोमेट्रिक टेस्ट और इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

IB ACIO Tier 1 Result 2024 Link

आईबी एसीआईओ ग्रेड- II 2024 परीक्षा का रिजल्ट लिंक गृह मंत्रालय (एमएचए) की ऑफिशियल पोर्टल  पर एक्टिव किया जाएगा।  इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2024 आईबी एसीआईओ परीक्षा में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवार गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा जारी होने के बाद अपना परिणाम देख सकेंगे।

IB ACIO Expected Cut Off 2024

आधिकारिक वेबसाइट पर कट-ऑफ रिजल्ट के साथ जारी की जाएगी। उम्मीदवार नीचे दी गई तालिका के माध्यम से सभी श्रेणियों के आईबी एसीआईओ कट-ऑफ अंक देख सकते हैं:

वर्ग

आईबी एसीआईओ कट-ऑफ 

सामान्य

75

ओबीसी

65

ईडब्ल्यूएस

65

एससी

50

एसटी

50

IB ACIO Tier-I Exam Minimum Qualifying Marks: न्यूनतम योग्यता अंक क्या हैं?

आईबी एसीआईओ न्यूनतम योग्यता अंक, वे अंक होते हैं जिन्हें उम्मीदवारों को अगले राउंड के लिए पात्र होने के लिए टियर 1 में सुरक्षित करने होते है। उम्मीदवार श्रेणीवार न्यूनतम योग्यता अंक नीचे दी तालिका में देखें।

वर्ग

न्यूनतम योग्यता अंक

अनारक्षित (UR)

35%

अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)

34%

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS)

35%

अनुसूचित जाति (SC)

33%

अनुसूचित जनजाति (ST)

33%

कैसे डाउनलोड करें IB ACIO Tier 1 Result 2024?

आईबी एसीआईओ टियर 1 परिणाम 2024 डाउनलोड करने के चरण यहां देखें:

  • अपने ब्राउज़र में https://mha.gov.in/ खोलें।
  • होमपेज पर, “Result” टैब पर क्लिक करें।
  • IB ACIO Tier 1 Result 2024” लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  • Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  • आप “Download” बटन पर क्लिक करके परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

आईबी एसीआईओ परिणाम में शामिल जानकारी:

  • आपका नाम
  • रोल नंबर
  • जन्मतिथि
  • श्रेणी
  • परीक्षा में प्राप्त अंक
  • कट-ऑफ अंक
  • योग्यता का स्टेटस

IB ACIO Result 2024 के बाद क्या?

आईबी एसीआईओ टियर 1 परिणाम 2024 के बाद, चयन प्रक्रिया के अगले चरण में आगे बढ़ने वाले उम्मीदवारों को टियर 2 परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। टियर 2 परीक्षा के बाद, योग्य उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। अंतिम चयन मेडिकल परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और टियर 1 और टियर 2 परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।



Source link