IAS Gandharva:इस IAS अफसर ने बिना कोचिंग की UPSC की परीक्षा क्रैक, अभ्यर्थियों को दी ये सलाह – Times Bull


IAS Gandharva: अगर किसी काम को करने की चाहत हो तो उसे पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता। देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी को पास करने वाले अभ्यर्थी इस बात को साबित करते हैं। इस परीक्षा में सफल होना कोई आसान काम नहीं है.

देशभर में लाखों उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी करते हैं लेकिन कुछ ही उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा पास कर पाते हैं। आज हम आपको यूपीएससी परीक्षा में सफलता पाने वाले गंधर्व राठौड़ की कहानी बताएंगे। जिन्हें कड़ी मेहनत के बाद इस परीक्षा में सफलता मिली.

आईएएस अधिकारी गंधर्व राठौड़ 2016 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। वह राजस्थान के जयपुर की रहने वाली हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा भी जयपुर से पूरी की। उन्होंने साल 2013 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्री राम कॉलेज फॉर कॉमर्स से ग्रेजुएशन पूरा किया।

साल 2015 में उन्होंने पीजी की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी. साल 2016 में गंधर्व राठौड़ ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की. इस परीक्षा में उन्होंने 93वीं रैंक हासिल की थी.

तैयार कैसे करें

वह अपने पहले प्रयास में यूपीएससी में दो से तीन अंकों से चूक गई थीं। लेकिन अगले प्रयास में उन्होंने पूरे मन से मेहनत की और सफलता भी हासिल की. उन्होंने परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग का भी सहारा नहीं लिया. लेकिन उन्होंने कोचिंग और बुक स्टोर्स से नोट्स हासिल कर लिए थे। जिसके बाद उन्होंने तैयारी शुरू कर दी. आईएएस गंधर्व राठौड़ ने बताया कि उनका काफी समय मुख्य परीक्षा की तैयारी में बीता.

एक शौक का पालन करें

गंधर्व राठौड़ बताती हैं कि उन्होंने पहले मेन्स और फिर प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी की. वह उम्मीदवारों को प्रस्तुति कौशल, संचार कौशल आदि पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देती हैं। उम्मीदवारों को अपने शौक का पालन करना चाहिए।



Source link