पाकिस्तान में उथल-पुथल के बीच रुपए में ऐतिहासिक गिरावट, जानें डॉलर के मुकाबले कितने निचले स्तर पर पहुंचा?


पाकिस्तान में उथल-पुथल के बीच रुपए में ऐतिहासिक गिरावट, जानें डॉलर के मुकाबले कितने निचले स्तर पर पह- India TV Hindi

Image Source : AP/FACEBOOK
पाकिस्तान में उथल-पुथल के बीच रुपए में ऐतिहासिक गिरावट, जानें डॉलर के मुकाबले कितने निचले स्तर पर पहुंचा?

Pakistan News: कंगाल पाकिस्तान में गरीबी का आलम यह है कि इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद आक्रोश में आए लोगों ने आला अधिकारियों के घर धावा बोलने के बाद से खाने पीने की चीजें तक चुरा ली हैं। इन लोगों का कहना है कि ये हमारे टैक्स का पैसा है। इसलिए इनकी चीजों पर भी हमारा हक है। इमरान की गिरफ्तारी और रिहा होने के बीच पाकिस्तान में उपजे हिंसा के हालातों के बीच पाकिस्तान की मुद्रा भी औंधे मुंह गिर गई है। पाकिस्तानी रुपया 300 प्रति डॉलर की रिकॉर्ड गिरावट पर पहुंच गया है।

इतिहास में पहली बार इतनी गिरावट

पाकिस्तान में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 300 प्रति डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। पाकिस्तान के इतिहास में यह पहली बार है जब अमेरिकी डॉलर के मुकाबले स्थानीय मुद्रा इतने निचले स्तर पर पहुंची है। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उत्पन्न राजनीतिक अशांति के बीच रुपया अबतक के निचले स्तर पर पहुंचा है।

शेयर बाजार पर भी बुरा असर

देश में अराजक स्थिति के बीच मुद्रा बाजार के साथ-साथ कराची शेयर बाजार में भी गिरावट देखने को मिली। मुद्रा कारोबारियों के अनुसार खुले बाजार में कारोबार के दौरान पाकिस्तानी मुद्रा एक समय 301 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गयी। वहीं अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में दोपहर कारोबार में यह 299 रुपये प्रति डॉलर रही। 

ऐसा पहली बार हुआ है 75 सालों में

पाकिस्तान फॉरेक्स एक्सचेंज एसोसिएशन के जफर बोस्तान ने कहा कि ‘यह पहली बार है, जब पाकिस्तानी मुद्रा 300 रुपये प्रति डॉलर को पार कर गयी है। यह बताता है कि हिंसक विरोध प्रदर्शनों का अर्थव्यवस्था पर कितना प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।’ डॉलर में बुधवार को आठ रुपये यानी 1.8 प्रतिशत की तेजी आई थी और यह 292 रुपये के भाव पर उपलब्ध था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन





Source link