कहीं आप तो नहीं हो गए WhatsApp पर स्पैम कॉल के शिकार? बढ़ते मामलों को देख सरकार उठाएगी ये बड़ा कदम


WhatsApp Spam Calls Alert- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
WhatsApp Spam Calls Alert

WhatsApp Spam Calls Alert​: अनजान अंतरराष्ट्रीय नंबरों से WhatsApp पर स्पैम कॉल के मामले में सूचना प्रौद्योगिकी (IT) मंत्रालय ऐप को नोटिस भेजेगा। सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बृहस्पतिवार को जानकारी देते हुए कहा कि यूजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी प्लेटफॉर्म्स की है। केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल मंच जिम्मेदार और जवाबदेह हैं। सरकार कथित दुरुपयोग या यूजर्स की निजता के कथित उल्लंघन के हर मामले का जवाब देगी। उन्होंने संकेत दिया कि इस पहलू की भी जांच की जा रही है कि लक्षित WhatsApp नंबरों को किस तरह चिह्नित किया जा रहा है और उनके पास ये नंबर कैसे पहुंच रहे हैं और कहीं इसके लिए डाटाबेस का उपयोग तो नहीं किया जा रहा है। 

पिछले कुछ दिनों में स्पैम कॉल्स की संख्या में हुई बढ़ोतरी

मंत्री का बयान ऐसे समय में बहुत महत्वपूर्ण है जब भारत में भारी संख्या में WhatsApp उपभोक्ताओं की ओर से पिछले कुछ दिन में स्पैम अंतरराष्ट्रीय कॉल आने की शिकायतों बढ़ी हैं। WhatsApp के कई उपभोक्ताओं ने सोशल मीडिया मंच ट्विटर पर शिकायत की है कि ऐसे अनचाहे कॉल में से अधिकतर नंबर इंडोनेशिया (+62), वियतनाम (+84), मलेशिया (+60), केन्या (254) और इथोपिया (+251) के हैं। चंद्रशेखर ने बृहस्पतिवार को कहा कि मंत्रालय ने इस मामले को संज्ञान में लिया है और इस संबंध में व्हॉट्सएप को नोटिस भेजेगा। पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम से इतर उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि मंत्रालय इसका संज्ञान ले रहा है और उन्हें नोटिस भेजेगा। अगर यह स्पैम का मुद्दा है तो इसे निश्चित रूप से WhatsApp या अन्य संदेश ऐप को देखना चाहिए। 

मंत्री ने इस बात पर दिया जोर

मंत्री ने कहा कि इस समय इसका पता लगाना बहुत जरूरी है कि कॉल करने वाले इन नंबरों का पता कैसे लगा पा रहे हैं। चंद्रशेखर ने यह भी कहा कि सरकार स्मार्टफोन में पहले से मौजूद ऐप की अनुमति के लिए दिशानिर्देश तय करने पर विचार कर रही है। मंत्री ने कहा कि यह स्पष्ट है कि उपभोक्ताओं की सुरक्षा एवं भरोसा सुनिश्चित करने के लिए मंच जिम्मेदार है। WhatsApp के एक प्रवक्ता ने ईमेल के माध्यम से बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्पैम कॉल एक नया तरीका है, जिसे हाल ही में अपनाया गया है और मंच ने इस तरह की घटनाओं में उल्लेखनीय रूप से कमी लाने के लिए एआई और मशीन लर्निंग (एमएल) तंत्र को तेजी से बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि हमारी नई व्यवस्था वर्तमान कॉलिंग दर को कम से कम 50 प्रतिशत तक घटा देगी। हम मौजूदा घटनाओं को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में सक्षम होने की उम्मीद करते हैं। हम अपने उपभोक्ताओं के लिए एक सुरक्षित अनुभव सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार काम करना जारी रखेंगे।” 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन





Source link