Goverment Update: 31 मार्च से पहले कर लें ये काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान! – Times Bull


Goverment Update: हर महीने सरकारी योजनाओं या कुछ नियमों में कई बदलाव होते हैं और कई चीजों की आखिरी तारीखें भी होती हैं, जिनसे पहले आपको काम पूरा करना होता है। अब अगर आपने 31 मार्च तक कुछ काम पूरा नहीं किया तो आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। इसके लिए आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है. कुछ बचत योजनाएं ऐसी हैं जिनमें आपको साल में एक बार पैसा जमा करना पड़ता है, ऐसा नहीं करने पर आपका खाता होल्ड कर दिया जाता है।

सुकन्या योजना में तुरंत पैसा जमा करें
सुकन्या योजना भी एक ऐसी ही योजना है, जिसमें आपको हर साल कुछ पैसे जमा करने होते हैं। इसका पूरा नाम सुकन्या समृद्धि योजना है. जिसमें छोटी लड़कियों के लिए खाता खोला जा सकता है, उनकी शिक्षा और शादी के लिए यह एक बेहतरीन बचत योजना है। जिसमें 8.2 फीसदी की ब्याज दर मिलती है. इस योजना में हर साल न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किये जा सकते हैं. हर साल 31 मार्च से पहले इस खाते में कम से कम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. अगर आपने भी पिछले एक साल से इस खाते में एक भी पैसा जमा नहीं किया है तो तुरंत ये काम करें.

पीपीएफ अकाउंट को एक्टिव रखें

अब एक और सेविंग स्कीम पीपीएफ अकाउंट है. बहुत से लोग पीपीएफ खाते में पैसा जमा करते हैं, क्योंकि यह एक सुरक्षित और बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो यह भूल जाते हैं कि उन्हें पीपीएफ में पैसा भी जमा करना होता है। हर साल 31 मार्च से पहले पीपीएफ खाते में 500 रुपये जमा करना जरूरी है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना देना होगा. ऐसे में अगर आप भी अपने पीपीएफ खाते को चालू रखना चाहते हैं और जुर्माने से बचना चाहते हैं तो तुरंत इसमें जरूरी रकम जमा कर दें। आप अपने पीपीएफ खाते में शेष राशि जोड़कर हर साल अपना आयकर भी बचा सकते हैं।



Source link