Goverment Scheme: तालाब खुदाई पर 90 प्रतिशत अनुदान देगी राज्य सरकार, आवेदन आमंत्रित – Times Bull


Goverment Scheme: राज्य सरकार द्वारा वर्षा जल का संग्रहण कर उसे कृषि कार्य में सिंचाई हेतु उपयोग करने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना चलायी जा रही है। जिसका नाम है, “खेत तालाब योजना”।

इस योजना के तहत किसानों को अपने तालाब के लिए 90 फीसदी तक सब्सिडी मिलने वाली है. दरअसल, खेतों में पानी की कमी न हो और किसानों को समय पर सिंचाई की सुविधा मिले.

इसके लिए सरकार ने खेत में तालाब बनाने की योजना शुरू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बंजर भूमि को खेती योग्य बनाना है। अगर आप भी सरकार की खेत तालाब योजना का लाभ उठाकर 90 प्रतिशत अनुदान पाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। आज हम आपको चौपाल समाचार के इस लेख के माध्यम से योजना की पूरी जानकारी बताएंगे।

कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और छोटे और सीमांत किसानों को कच्चे फार्म पाउंड पर इकाई लागत का 70 प्रतिशत (अधिकतम 73,500/- रुपये) और 90 प्रतिशत (1,35,000/- रुपये) मिलेगा. -) प्लास्टिक लाइनिंग फॉर्म पाउंड पर। /तालाब पर अनुदान दिया जाएगा।

जबकि अन्य श्रेणी के किसानों के लिए लागत का 60 प्रतिशत या अधिकतम रु. कच्चे फार्म पाउंड पर 63,000/- और 80 प्रतिशत या रु. प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौंड/तालाब खेत ताला योजना पर 1,20,000/- जो भी कम हो देय है। आपको बता दें कि सब्सिडी केवल न्यूनतम 400 घन मीटर क्षमता के खेत तालाबों पर ही दी जाएगी।



Source link