सरकार इस दिन जारी करने जा रही 100 रुपये का सिक्का, जानिए कैसा दिखेगा, क्या होगा इसमें खास, पूरी डिटेल


नई दिल्ली:अभी तक आपने 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्के देखे होंगे। अब आपको 100 रुपये का सिक्का (Rs 100 Coin) भी देखने को मिलेगा। सरकार जल्द ही 100 रुपये का सिक्का जारी करने जा रही है। इसके लिए दिन भी तय कर लिया गया है। यह सिक्का सामान्य सिक्कों से काफी अलग होगा। सरकार की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक, केंद्रीय प्राधिकार के तहत जारी किया जाने वाले टकसाल में केवल एक सौ रुपये मूल्य वर्ग का सिक्का ढाला जाएगा। आइए आपको बताते हैं सरकार 100 रुपये का सिक्का कब जारी करने जा रही है। यह दिखने में कैसा होगा और इसमें क्या खास रहेगा।Navbharat Times
Akshaya Tritiya 2023: अक्षय तृतीया पर खरीदना है सस्ता सोना, यहां मिलेगा खरा और सस्ता

कैसा दिखेगा 100 रुपये का सिक्का

अधिसूचना के मुताबिक, सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर की होगी। ये चार धातुओं- रजत, तांबा, निकिल और जस्ता से मिलकर बनाया जाएगा। सरकार की ओर से बताया गया है कि सिक्के के अग्र भाग में अशोक स्तम्भ होगा और इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। सौ रुपये के सिक्के पर माइक्रोफोन बना होगा और उसपर 2023 लिखा होगा। सिक्के के एक साइड पर भारत और दूसरे साइड पर INDIA लिखा रहेगा और शीर्ष के नीचे ₹ चिह्न दिखाई देगा।

Navbharat TimesE-Cycle in Noida: नोएडा वालों हो जाओ तैयार! ई-साइकिल की करिए सवारी, ऐप से ऐसे करें बुकिंग

इस दिन जारी होगा सिक्का

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रेडियो के जरिए ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम को संबोधित करते हैं। इस कार्यक्रम के जल्द ही 100 एपिसोड पूरे होने वाले हैं। इस मौके पर 100 रुपये का सिक्का जारी किया जाएगा। सिक्के पर ‘मन की बात 100’ (Mann Ki Baat) लिखा होगा। 30 अप्रैल को पीएम मोदी के ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड का प्रसारण होगा। इसे लेकर बीजेपी की तरफ से भी विशेष तैयारियां की जा रही हैं। बीजेपी ने एक लाख से भी अधिक बूथ पर इसका प्रसारण सुनाने की भी प्लानिंग कर रही है। पार्टी चाहती है कि दुनिया भर में भी इसका प्रसारण किया जाए। बता दें पीएम मोदी के ‘मन की बात’ रेडियो प्रसारण की शुरुआत 3 अक्टूबर 2014 को दशहरे पर हुई थी।



Source link