UIDAI: आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर भूल गए घर बैठे पता करें यूआईडीएआई की नई सेवा


UIDAI: अब आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि कौन-सा मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आधार कार्ड से लिंक है। UIDAI ने जनता के लिए एक नई सुविधा शुरू की है। जहां आम नागरिक अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन कर सकेंगे।

दरअसल, UIDAI के संज्ञान में ये बात सामने आई हैं कि लोगों को यह पता नहीं होता है कि उनके आधार के साथ कौन-सा मोबाइल नंबर लिंक है। ऐसे में नागरिक परेशान है। आधार में आने वाला OTP किसी और मोबाइल नंबर पर तो नहीं जा रहा है। यूआईडीएआई की इस सुविधा की वजह से लोग चेक कर सकते हैं कि उनके आधार के साथ कौन-सा नंबर लिंक है।

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी कैसे वेरिफाई करें?

UIDAI की वेबसाइट या mAadhaar ऐप पर जाकर वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर पर क्लिक करना है। इससे पता चल जाएगा कि आधार कार्ड के साथ कौन-सा मोबाइल और ईमेल आईडी जुड़ा है। आधार से लिंक कोई भी नंबर आसानी से पाया जा सकता है। साथ ही आधार कार्ज धारक अपना नंबर अपडेट कर सकते हैं।

अगर मोबाइल नंबर पहले सत्यापित है तो एक मैसेज दिखाई देगा कि आपके द्वारा दिया गया नंबर रिकॉर्ड में पहले से वेरिफाइड है। अगर कोई नागरिक भूल गया है कि उसने कौन-सा मोबाइल नंबर आधार से लिंक है, तो इसका पता लगाने का एक सरल तरीका है। इसके लिए myAadhaar पोर्टल या ऐप पर जाकर मोबाइल नंबर के आखिरी तीन अंक डालकर वेरिफिकेशन कर सकते हैं। अगर ईमेल या मोबाइल नंबर को आधार से अपडेट करना है, तो आधार केंद्र पर जाना होगा।

Posted By: Kushagra Valuskar



Source link