घुटने जितने लंबे बालों के लिए नारियल तेल में मिलाएं ये दो चीज़ें और करें इस्तेमाल, देखें कैसे तेजी से बढ़ते हैं बाल – India TV Hindi


Hair care tips - India TV Hindi

Image Source : SCOIAL
Hair care tips

लेम और घने बाल की चाहत हर किसी को होती है। लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जिनके बाल नेचुरली लंबे और घने हों। अपने बालों को लम्बा करने के लिए महिलाएं न जानें कितने घरेलू नुस्खें आज़माती हैं। लेकिन बाल हैं कि जस के तस रहते हैं। अगर आप भी लंबे बालों की चाहत में हज़ार तरह की कोशिशें कर के थक चुकी हैं तो एक बार वेटरेन बॉलीवुड अभिनत्री जय बच्चन का  नारियल तेल के साथ यह नुस्खा ज़रूर आज़माएं। इसे आज़माते ही आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर वो नुस्खा क्या है?

कैसे बनाएं तेल?

1 कप नारियल तेल में आप कुछ करी पता और 4 चम्मच मेथी डालें। अब इस तेल को कड़ाही में ट्रांसफर करें और गैस ऑन करें। जब तेल उबलने लगे तो गैस बंद कर दें। अब इस तेल को एक कंटेनर में छानें और हफ्ते में तीन दिन इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगंगे। दरअसल, करी पत्ता करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन, प्रोटीन और एल्कलॉइड का एक बेहतरीन स्रोत है। यह बालों का झड़ना रोकने से लेकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने में बेहद कारगर है। वहीं बाल बढ़ाने के लिए और बालों को मोटा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी कुल मिलाकर नारियल तेल, मेथी और करी पत्ता ये तीनों ही बालों की ग्रोथ के लिए सांजवणी बूटी समान है।

शैम्पू करने से पहले उसमे मिला लें ये दो काले-पीले मसालें, देखें कैसे सरसराकर बढ़ते हैं आपके बाल

कैसे करें इस्तेमाल?

रात को अपने बालों को खुला छोड़ें और बालों की जड़ों में इस तेल को लगाएं और हलके हाथों से बालों का मसाज करें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें। ऐसा करने से आपके बाल न केलव जल्दी बढ़ेंगे बल्कि घने और जड़ से मजबूत भी होंगे। 

घने-लंबे बालों के लिए हफ्ते में 3 दिन नारियल तेल से करें बालों का मसाज, जानें कब और कैसे लगाएं?

Latest Lifestyle News





Source link