नवरात्रि के व्रत के दौरान फॉलो करें ये 8 रूल्स, वजन को तेजी से घटाने में मिलेगी मदद


How To Lose Weight During Navratri: नवरात्रि का आज 5वां दिन है. कई लोगों ने 9 देवियों को प्रसन्न करने के लिए पूरे 9 दिनों का व्रत रखा है. नवरात्रि के उपवास के दौरान ज्यादातर लोग फलाहारी आहार का पालन करते हैं यानी फलों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करते हैं. इसके अलावा, वे समा के चावल, कुट्टू का आटा, साबूदाना, राजगिरा, सिंघाड़े का आटा, आलू, अरबी, कद्दू, शकरकंद, लौकी, खीरा, गाजर, पालक जैसे आहार का भी सेवन करते हैं. 

नवरात्रि के उपवास के दौरान गेहूं, सूजी, चावल, मकई का आटा, मैदा और दालों से परहेज किया जाता है. अगर आप नवरात्रि के व्रत में कुछ हेल्दी खाना चुनें या अनहेल्दी चीजों से दूरी बना लें तो न सिर्फ आपके ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में आ सकता है, बल्कि आपका वजन भी तेजी से घट सकता है. आइए जानते हैं कि नवरात्रि के 9 दिनों के उपवास में आप अपना वजन कैसे कम कर सकते हैं?

1. पूड़ी और पकोड़ी के बजाय खिचड़ी या व्रत वाले आटे की रोटी चुनें: उपवास के दौरान चावल और गेहूं जैसे अनाज का सेवन करने की मनाही होती है. हालांकि आप उन अनाजों की जगह कुट्टू के आटा, सिंघाड़े के आटा, राजगिरा आटा, समा या साबुदाने का सेवन कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इनसे पूड़ी, पकौड़ी या हलवा बनाने के बजाय खिचड़ी या रोटियों बनाएं.

2. फ्राई आलू नहीं, खाएं फल: व्रत के दौरान ऑयली फूड खाने से बचने की कोशिश करें. ये टेस्टी लग सकते हैं, लेकिन व्रत के दौरान इन्हें खाने से आपका वजन घटने के बजाय तेजी से बढ़ सकता है. इसलिए आलू फ्राई की जगह फलों को तरजीह दें.

3. भरपूर फल खाएं: व्रत में भरपूर मात्रा में फल खाएं. क्योंकि इनसे आपको न सिर्फ विटामिन, मिनरल्स और फाइबर मिलेगा, बल्कि आपको दिन भर एक्टिव रहने में भी मदद मिलेगी.

4. जड़ वाली सब्जियों को ज्यादा मात्रा में खाने से बचें: बहुत से लोग व्रत के दौरान आलू, रतालू, शकरकंद, अरबी और कद्दू जैसी जड़ वाली सब्जियां खाते हैं. ये सभी स्टार्च वाली सब्जियां होती हैं, जो फाइबर, B विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती हैं. हालांकि इनमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है, इसलिए इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बचें. 

5. भोजन में दूध और डेयरी को शामिल करें: अपनी प्रोटीन और कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए दूध या डेयरी प्रोडक्ट जैसे- पनीर, दही, छाछ और घी का सेवन करें. 

6. चाय और कॉफी से बनाएं दूरी: कॉफी और चाय शरीर को डिहाइड्रेट कर देते हैं. यही वजह है कि इनसे परहेज करना चाहिए. आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए  नींबू पानी, नारियल का पानी, छाछ, मिल्कशेक या सादा पानी पी सकते हैं.

7. चीनी का सेवन कम करें: खीर या हलवा या कुछ और मीठा बनाते वक्त रिफाइंड चीनी का इस्तेमाल करने से बचें. 

8. उपवास खोलते समय ज्यादा खाने से बचें. व्रत खोलने के तुरंत बाद एक बार में ज्यादा खाने से बचें. अपनी खुराक को हल्के भोजन से धीरे-धीरे बढ़ाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Turmeric Benefits: सिर्फ एंटीऑक्सीडेंट ही नहीं है हल्दी… बल्कि कैंसर समेत इन बीमारियों में भी है काम की चीज

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link