Fact Check: कॉमेडियन दिनेश हिंगू के निधन की झूठी खबर वायरल, यहां जानें सच्चाई – India TV Hindi


Fact Check- India TV Hindi

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

सोशल मीडिया पर आए दिन यूजर्स का किसी न किसी फेक न्यूज से पाला पड़ता रहता है। फेक न्यूज आम आदमी से लेकर राजनीतिक, उद्योग व फिल्मी हस्तियों तक के बारे में वायरल किए जाते हैं। ऐसे ही झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है मशहूर बॉलीवुड एक्टर और कॉमेडियन दिनेश हिंगू से जुड़ा हुआ। सोशल मीडिया पर कई ऐसी पोस्ट वायरल हो रही हैं जिनमें दावा किया जा रहा है कि दिनेश हिंगू का निधन हो गया है। हालांकि, India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में ये दावा पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है। 

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर लगातार कई पोस्ट वायरल हुई हैं। इनमें कहा जा रहा है कि दिनेश हिंगू का निधन हो गया है। उन्हें श्रद्धांजलि भी दी जा रही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर Virendra Rastogi नाम के यूजर ने दिनेश हिंगू की तस्वीर के साथ एक पोस्ट साझा की और लिखा- “कॉमेडियन दिनेश हिंगू का निधन, ओम शांति।” ऐसी ही कई अन्य पोस्ट भी वायरल हो रही हैं।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT

फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

दिनेश हिंगू बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर हैं। उन्होंने कई दिग्गज अभिनेताओं के साथ काम भी किया है। ऐसे में उनके निधन के बारे में हमने जांच की। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से दिनेश हिंगू के बारे में सर्च किया। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें दिनेश की मौत कंफर्म की गई हो। ऐसे में हमें शक हुआ कि कहीं उनके मौत की झूठी अफवाह तो नहीं उड़ाई गई। फिर हमें 3 मार्च को पब्लिश की गई Gujrati Mid Day की एक खबर मिली। इस खबर में बताया गया है कि दिनेश हिंगू जिंदा हैं और उन्होंने खुद अपनी मौत का खंडन किया है।

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT

फैक्ट चेक।

दिनेश हिंगू ने भी जारी किया है वीडियो

इस मामले में अधिक सर्च करने के बाद हमें इंस्टाग्राम पर ourvadodara पेज पर दिनेश हिंगू का एक वीडियो मिला। ये वीडियो 3 मार्च को जारी किया गया था। इसमें दिनेश हिंगू खुद सामने आकर अपनी मौत का खंडन कर रहे हैं। उन्होंने इस वीडियो में कहा कि वह जिंदा हैं और बिल्कुल ठीक हैं। उनकी तबीयत भी बिल्कुल सही है। 

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर दिनेश हिंगू की मौत की वायरल खबरें बिल्कुल झूठी हैं। दिनेश हिंगू ने खुद सामने आकर इस दावे का खंडन किया है। इसलिए यूजर्स को इन पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: अनंत अंबानी की प्री-वेडिंग में नहीं पहुंचे विराट-अनुष्का, भ्रामक दावे के साथ पुराना वीडियो वायरल




Fact Check: राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने वाले कार्यकर्ता जयंत चौधरी की RLD के नहीं





Source link