सोमालिया में चरमपंथियों ने यूएन हेलीकॉप्टर को भी नहीं बख्शा, 1 व्यक्ति की हत्या की, 5 को बनाया बंधक


हाइलाइट्स

संयुक्त राष्ट्र के एक हेलीकॉप्टर में सवार एक व्यक्ति की हत्या की.
अल शबाब के चरमपंथियों ने पांच अन्य को बंधक बना लिया है.
हेलीकॉप्टर इंजन में खराबी की वजह से शीनधीरे गांव में उतरा था. 

मोगादिशु: सोमालिया में अल शबाब के चरमपंथियों ने अपने नियंत्रण वाले क्षेत्र में बुधवार को आपात स्थिति में उतरने वाले संयुक्त राष्ट्र के एक हेलीकॉप्टर में सवार एक व्यक्ति की हत्या कर दी, जबकि पांच अन्य को बंधक बना लिया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

मध्य सोमालिया के गलमुदुग राज्य के आंतरिक सुरक्षा मंत्री मोहम्मद अब्दी अदन गबूबे ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को फोन पर बताया कि हेलीकॉप्टर इंजन में खराबी की वजह से शीनधीरे गांव में उतरा था. मंत्री ने बताया कि हेलीकॉप्टर पर छह विदेशी सहित सात लोग सवार थे. इनमें एक सोमालिया का नागरिक सवार था.

5 को पकड़ लिया, 1 को मार दी गोली
उन्होंने बताया कि अल शबाब के चरमपंथियों ने पांच यात्रियों को उस समय पकड़ लिया जब वे भागने की कोशिश कर रहे थे जबकि एक की गोली मारकर हत्या कर दी. मंत्री के मुताबिक एक यात्री बच गया है. अल शबाब ने अब तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. सोमालिया में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने भी मामले में तत्काल प्रतिक्रिया नहीं दी है.

एक मिशन पर था यूएन हेलीकॉप्टर
आंतरिक सुरक्षा मंत्री मोहम्मद अब्दी अदन गबूबे ने कहा कि सैनिकों और चिकित्साकर्मियों के साथ संयुक्त राष्ट्र का हेलीकॉप्टर एक मिशन पर था और एक तकनीकी विफलता के बाद उसे मध्य सोमालिया के गलमुदुग क्षेत्र में उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा. मंत्री ने कहा कि चरमपंथियों ने जो महत्वपूर्ण समझा उसे जब्त करने के बाद हेलीकॉप्टर को जला दिया.

बंधकों को छुड़ाने का प्रयास
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफ़न दुजारिक ने पुष्टि की कि आज गलमुदुग में संयुक्त राष्ट्र अनुबंधित हेलीकॉप्टर से जुड़ी एक घटना हुई थी. उन्होंने कहा, “विमान में सवार लोगों की सुरक्षा के लिए वह यह कहने के अलावा अन्य विवरण नहीं देंगे कि उन्हें छुड़ाने के प्रयास जारी हैं. हम इस मुद्दे पर पूरी तरह से लगे हुए हैं और इसे सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं.” यात्रियों की राष्ट्रीयता तुरंत उपलब्ध नहीं थी. अल-शबाब ने 2006 से अफ्रीकी राष्ट्र में विद्रोह छेड़ रखा है, मध्य और दक्षिणी सोमालिया में उसके कई गढ़ हैं.

Tags: Somalia, United nations



Source link