क्या सच में एक्सरसाइज करने से बालों का ग्रोथ होता है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स


Exercise For Hair Growth: फिट रहने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है. यह व्यायाम ही आपको कई सारी बीमारियों से बचाता है. आपकी एनर्जी ठीक रखने में मदद करता है. शरीर को सही पोस्चर देने के साथ ही आपको अंदर से डिटॉक्स करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यो एक्सरसाइज हमारे बालों की ग्रोथ पर भी असर डालता है… जी हां बालों के लिए एक्सरसाइज करना फायदेमंद माना जाता है. विशेषज्ञों की मानें तो एक्सरसाइज करने से बालों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है. ब्लड सरकुलेशन सही होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद माना जाता है.

एक्सरसाइज बालों के लिए कैसे फायदेमंद है

1.एक्सरसाइज हर तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है.ऐसे में ये बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. एक्सरसाइज करने पर बालों में गर्मी पैदा होती है जिससे पसीना आता है. स्कैलप में पसीना आने से नेचुरल ऑयल बनता है, जो बालों की ग्रोथ में मदद कर सकता है.

2.बाल झड़ने का सबसे बड़ा कारण तनाव होता है. ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर से सेरोटोनिन नाम का हार्मोन निकलता है. जो तनाव कम करने में मदद करता है. जब तनाव का स्तर कम होता है तो बालों का झड़ना भी कम हो जाता है.बालासन करने से तनाव कम करने में मदद मिलती है जो बालों के झड़ने का बड़ा कारण है. इसका अभ्यास बालों की हल्दी ग्रोथ में मदद कर सकता है.

3.कई बार हम पर्याप्त से नींद नहीं लेते हैं. ऐसे में शरीर में नए सेल्स नहीं बनते हैं और हमारा हेयर ग्रोथ नहीं होता है. वहीं एक्सरसाइज नींद की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे नए सेल्स बनते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

4.एक्सरसाइज करने से स्कैल्प में बेहतर तरीके से ब्लड सरकुलेशन होता है. इससे भी नए सेल्स बनते हैं और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है.शीर्षासन करने से स्कैल्प में बेहतर ब्लड सर्कुलेशन होता है जो बालों का झड़ना रोक कर बालों को मजबूती देने में मदद करता है.

5.पेट की समस्याओं के चलते भी बाल कमजोर होते हैं औऱ बाल झड़ते हैं ऐसे में आप वज्रासन कर सकते हैं ये पेटी की समस्याओं में आराम दिलाता है. वज्रासन करने से बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ने में मदद मिलती है

ये भी पढ़ें: Honey Garlic Benefits: रोजाना खाली पेट खाएं शहद और लहसुन, कई रोग होंगे दूर, स्वास्थ्य को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link