क्या ब्रेकफास्ट में खाते हैं चाय और पराठा? छोड़ दें ये आदत, वरना हो सकते हैं बीमार


Breakfast Tips : सुबह का ब्रेकफास्ट बॉडी के लिए काफी जरूरत होता है लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और वर्क प्रेशर की वजह से कुछ लोग इस पर ध्यान नहीं दे पाते और जो भी सामने आया उसे खाकर चल देते हैं. कुछ लोग तो जल्दी-जल्दी में कई चीजों एक साथ सेवन करते हैं. जिसमें से कुछ ऐसी चीजें भी होती हैं, जिनका कॉम्बिनेशन सेहत (Health) को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादातर लोग सुबह-सुबह नास्ते में चाय और पराठा खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय और पराठा एक साथ खाना नुकसानदायक (Tea and Paratha Side Effects) है. इसके एक नहीं कई नुकसान एक साथ हो सकते हैं. आइए जानते हैं…

 

लिवर को पहुंच सकता है नुकसान

अगर आप भी चाय के साथ पराठा खाते हैं तो बता दें कि यह आपके लिवर के लिए सही नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि पराठे में तेल की ज्यादा मात्रा आपके लिवर को डैमेज कर सकता है. चाय और पराठा लगातार खाने से फैटी लीवर की समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए हेल्थ ए्क्सपर्ट चाय-पराठे के कॉम्बिनेशन से दूर रहने की सलाह देते हैं.

 

हाई कोलेस्ट्रॉल का जोखिम

सुबह-सुबह या किसी बी वक्त चाय के साथ पराठा खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. दरअसल, पराठे में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जिसे खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है. चाय में भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले तत्व पाए जाते हैं. ऐसे में चाय और पराठा को एक साथ खाने से बचना चाहिए.

 

डायबिटीज परेशान कर सकता है

लगातार चाय और पराठा खाने से डायबिटीज की समस्या परेशान कर सकती है. दरअसल, चाय और पराठा एक साथ खाने से बॉडी में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है और आपकी परेशानी बढ़ा सकती है. इसलिए भूलकर भी चाय-पराठा एक साथ नहीं खाना चाहिए.

 

ये भी पढ़ें



Source link