माली में सोने की खदान ढहने से 70 की मौत, बढ़ सकती है मरने वालों की संख्या


माली: माली में एक अवैध सोने की खदान के ढहने से 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इस घटना में मारने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. एक अधिकारी का कहना है कि पिछले सप्ताह के अंत में एक अवैध सोने की खदान ढहने से 70 से अधिक लोग मारे गए हैं, और मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका के बीच तलाश जारी है.

सरकार के राष्ट्रीय भूविज्ञान और खनन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी करीम बर्थे ने बुधवार को एसोसिएटेड प्रेस को विवरण की पुष्टि की और इसे एक दुर्घटना बताया. यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि शुक्रवार को हुई इस दुर्घटना का कारण क्या था और मंगलवार को खान मंत्रालय के एक बयान में बताया गया कि “कई” लोगों के मरने का अनुमान लगाया गया था. यह दुर्घटना दक्षिण-पश्चिमी कौलिकोरो क्षेत्र के कंगाबा जिले में हुई.

अफ़्रीका के तीसरे सबसे बड़े सोना उत्पादक देश माली में ऐसी दुर्घटनाएं आम हैं. बर्थे ने कहा, “भविष्य में इस प्रकार की दुर्घटनाओं से बचने के लिए राज्य को इस कारीगर खनन क्षेत्र में व्यवस्था लानी चाहिए.” खान मंत्रालय ने इस दुर्घटना पर “गहरा दु:ख” व्यक्त किया है और माइनर्स के साथ-साथ माइनिंग स्थलों के पास रहने वाले समुदायों से “सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करने” का आग्रह किया गया है.

हाल के वर्षों में ऐसी चिंताएं रही हैं कि उत्तरी माली में अनियमित खनन से होने वाले मुनाफे से देश के उस हिस्से में सक्रिय इस्लामी चरमपंथियों को फायदा हो सकता है. हालांकि दुर्घटना वाला क्षेत्र राजधानी बमाको के दक्षिण में है.

अमेरिकी वाणिज्य विभाग के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रशासन के अनुसार, “सोना अब तक माली का सबसे महत्वपूर्ण निर्यात है, जिसमें वर्ष 2021 में कुल निर्यात का 80% से अधिक शामिल है.” इसमें कहा गया है कि दो मिलियन से अधिक लोग या माली की 10% से अधिक आबादी आय के लिए माइनिंग क्षेत्र पर निर्भर हैं.

ये भी पढ़ें…
डीएम चन्द्रशेखर ने मुख्य सचिव को लिखा पत्र, शिक्षा विभाग को लेकर की ये शिकायत
ठाणे हिंसा में पुलिस का बड़ा एक्शन, दुकानों में तोड़फोड़, जुलूस हमले में 19 गिरफ्तार

Tags: Accident, Gold, Latest incident



Source link