इस देश में हैजा से मचा हाहाकार, 400 से अधिक मौतें, हजारों लोग बीमार, स्कूल बंद


लुसाका (जाम्बिया). दक्षिणी अफ्रीकी देश जाम्बिया हैजा के भीषण प्रकोप से जूझ रहा है. पिछले साल अक्टूबर से देश में 400 से अधिक लोगों की मौत हुई है और 10,000 से अधिक संक्रमित हुए हैं. हैजा की वजह से देश भर के स्कूलों केा बंद करने का आदेश जारी हो गया है. राजधानी लुसाका में एक बड़े फुटबॉल स्टेडियम को उपचार केंद्र में बदल दिया गया है.

जाम्बिया सरकार बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर रही है और उसका कहना है कि वह देश में प्रभावित समुदायों को प्रतिदिन 24 लाख लीटर स्वच्छ पानी उपलब्ध करा रही है.

10 में से नौ प्रांतों में हैजा 

‘जाम्बिया पब्लिक हेल्थ इंस्टीट्यूट’ के अनुसार, जाम्बिया में इसका प्रकोप अक्टूबर में शुरू हुआ. हैजा के कारण अक्टूबर से अब तक 412 लोगों की मौत हो चुकी है और 10,413 मामले दर्ज किए गए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश के लगभग आधे जिले और 10 में से नौ प्रांत हैजा की चपेट में हैं. करीब दो करोड़ आबादी वाले देश में प्रतिदिन 400 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

प्रतिदिन आ रहे 400 से अधिक मामले

जाम्बिया के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश के 10 में से नौ प्रांतों में हैजा पाया गया है. लगभग 20 मिलियन आबादी वाले इस देश में हर दिन हैजा से बीमार पड़ने वालों की संख्या 400 से अधिक दर्ज की जा रही है. स्वास्थ्य मंत्री सिल्विया मोसेबो ने इसे राष्ट्रव्यापी समस्या बताते हुए कहा कि यह प्रकोप देश की स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है.

Tags: Africa, Pandemic, World news in hindi



Source link