ChatGPT लीक कर रहा है यूजर्स की प्राइवेट चैट, पासवर्ड! OpenAI ने दिया जवाब


माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) समर्थित OpenAI का जेनरेटिव AI-बेस्ड चैटबॉट, ChatGPT पिछले कुछ समय से लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है, क्योंकि यह उनकी कई दुविधाओं को चुटकी में हल करने का काम करता है। स्कूल के होमवर्क से लेकर ऑफिस के ईमेल लिखने तक, यह सब कुछ कर सकता है। हालांकि, अब यह AI चैटबॉट प्राइवेसी के उल्लंघन को लेकर सुर्खियों में है, क्योंकि एक यूजर ने दावा किया है कि इसने कुछ यूजर्स की बातचीत को लीक किया है।

ArsTechnica की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक ChatGPT यूजर ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दिखाया कि चैटबॉट कैसे लोगों की चैट को लीक कर रहा है। तस्वीरों से पता चलता है कि चैटबॉट यूजरनेम और पासवर्ड जैसी संवेदनशील जानकारियों को भी लीक कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर ने एक क्वेरी के लिए चैटजीपीटी को एक्सेस किया, लेकिन उसने उस चैट हिस्ट्री में कुछ अन्य यूजर्स की चैट्स को देखा, जो उससे संबंधित नहीं थें।

स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि चैट हिस्ट्री में मौजूद बातचीत में एक अन्य यूजर फार्मेसी प्रिस्क्रिप्शन ड्रग पोर्टल के कर्मचारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सपोर्ट सिस्टम के जरिए समस्याओं का निवारण करने का प्रयास कर रहा था। इस चैट में उस ऐप का नाम और स्टोर नंबर और अतिरिक्त लॉगिन क्रेडेंशियल भी मौजूद थे।

एक अन्य लीक हुई बातचीत में उस प्रेजेंटेशन का नाम शामिल था जिस पर कोई अन्य यूजर काम कर रहा था। इसमें एक अप्रकाशित रिसर्च प्रोपोजल की जानकारी भी शामिल थी।

इसके जवाब में ChatGPT ने कहा कि स्क्रीनशॉट शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट से छेड़छाड़ की गई थी, इसलिए ऐसा हुआ। कंपनी ने आगे यह भी बताया कि अनधिकृत लॉगिन श्रीलंका से आए थे, जबकि यूजर ने कहा कि वह ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क से अपने अकाउंट में लॉग इन करता है।

वेबसाइट को दिए अपने बयान में कंपनी ने कहा, “हमने जो पाया, हम इसे एक खाता अधिग्रहण मानते हैं। जांच में पाया गया कि बातचीत हाल ही में श्रीलंका से की गई थी। ये बातचीत श्रीलंका से सफल लॉगिन के समान समय सीमा में हैं।”

जबकि यूजर ने अपना पासवर्ड बदल लिया है, लेकिन उसे संदेह है कि उसके अकाउंट से छेड़छाड़ की गई थी। वेबसाइट को दिए बयान में यूजर ने कहा कि उसने अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों और स्पेशल अक्षरों के साथ नौ अक्षरों का पासवर्ड इस्तेमाल किया। उसने कहा कि उसने इसे माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट के अलावा कहीं और इस्तेमाल नहीं किया।



Source link