नाखूनों के अंदर भी पनप सकता है कैंसर, इन संकेत को समय रहते पहचानना है जरूरी


World Cancer Day 2023: जब हम कैंसर के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर साधारण संकेतों को नजरअंदाज़ कर देते हैं और यहीं से समस्या शुरू होती है. किसी भी प्रकार के त्वचा कैंसर के कुछ लक्षण त्वचा पर निशान, तिल, त्वचा के घाव जैसे मामूली होते हैं. जब बात हमारी त्वचा और नाखूनों की आती है, तो हम बहुत आसानी से चले जाते हैं लेकिन ऐसी बहुत सी बातें हैं जो वे आपको बता सकते हैं. डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि आपके नाखून पर एक साधारण डार्क लाइन मेलेनोमा का संकेत हो सकती है. जी हां नाखूनों के अंदर भी कैंसर पनप सकता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि नाखून पर होने वाले इन लक्षणों के बारे में जिन पर तुरंत ध्यान देना जरूरी होता है. 

नाखूनों के अंदर भी पनप सकता है कैंसर

मेलानोमा एक प्रकार का कैंसर है जो मेलानोसाइट्स नामक त्वचा कोशिकाओं में और उसके आसपास विकसित होता है, जो मेलेनोसाइट्स के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं जो बदले में मेलेनिन बनाते हैं, जो त्वचा, बालों और आंखों को का रंग बदल देता है. आमतौर पर, यह माना जाता है कि त्वचा मेलेनोमा का पहला और सबसे महत्वपूर्ण संकेत एक तिल है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके नाखून भी आपके स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं? आपका नाखून स्वास्थ्य का संकेत देता है. पीले नाखून आयोडीन की कमी का संकेत हो सकते हैं जबकि हैंगनेल कैल्शियम के स्तर का संकेत हो सकते हैं. अगर आपके नाखून पर एक गहरी रेखा है या आपके नाखूनों पर एक काला धब्बा है, तो यह मेलेनोमा का शुरूआती संकेत हो सकता है. पैच अक्सर इतना गहरा होता है कि इसे छिपाना मुश्किल होता है. 

इन संकेत को समय रहते पहचानना है जरूरी

मेलेनोमा या नाखून मेलेनोमा एक जोखिम भरा प्रकार का कैंसर है जो दुनियाभर में 1-3% आबादी को प्रभावित करता है. ये ज्यादातर 40 से 70 वर्ष की आयु के लोगों में होते हैं. यह नाखूनों के साथ-साथ पैर के नाखूनों पर भी हो सकता है. कभी-कभी, गहरे रंग का पैच नाखून से त्वचा तक भी फैल सकता है और भूरे, नीले जैसे गहरे रंगों में भी फैल सकता है. यह भी एक सामान्य लक्षण है जो ट्यूमर के बढ़ने और कैंसर के फैलने पर होता है. रंग और नाखून बनावट में बदलाव के कारण उन्हें अक्सर फंगल संक्रमण के रूप में फैलता है. अगर मेलेनोमा बढ़ना जारी रहता है, यह नाखून में रक्तस्राव पैदा कर सकता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- World Cancer Day 2023: कैंसर के खतरे को करना है कम, तो इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link