कैंसर के खतरे को करना है कम, तो इन सुपरफूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल


World Cancer Day 2023: 4 फरवरी को पूरी दुनिया विश्व कैंसर दिवस के रुप में इस दिन को मनाती है. इस तारीख ने कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के दिन के रूप में दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है. विश्व कैंसर दिवस दुनियाभर में विभिन्न संगठनों द्वारा मनाया जाता है, जिससे आहार और भोजन के माध्यम से इस बीमारी को कैसे रोका जा सकता है ये बताया जा सके. इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रमों, सेमिनारों और यहां तक ​​कि अभियानों से लोगों को जागरुक किया जाता हैं.

दुनिया की सबसे घातक बीमारियों में से एक है कैंसर

कैंसर की रोकथाम के लिए स्वस्थ जीवनशैली की आदतों को शामिल करने और लागू करने की आवश्यकता होती है. कुछ आहार में परिवर्तन करने से भी कैंसर की संख्या में काफी बदलाव ला सकते हैं. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें कैंसर से लड़ने वाले गुण पाए गए हैं. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे सुपरफूड्स बताए गए हैं जिन्हें आप कैंसर से लड़ने के लिए अपने दैनिक आहार का हिस्सा बना सकते हैं.

जामुन

कई टेस्ट-ट्यूब और जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि बेरीज में आपके सेल को कैंसर से जुड़े नुकसान से बचाने की क्षमता हो सकती है. बेरीज में एलीजिक एसिड और एंथोसायनिन जैसे कई पॉलीफेनोल्स होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को किसी भी नुकसान को कम करते हैं और उसकी मरम्मत करते हैं. आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी के कई लाभों के लिए इसे अपने भोजन का हिस्सा बना सकते हैं.

पत्तेदार साग

पालक, लेट्यूस, केल और सरसों के साग जैसी पत्तेदार हरी सब्जियों में फोलेट और कैरोटीनॉयड होते हैं. डीएनए की रक्षा के लिए फोलेट महत्वपूर्ण हैं, जो कि कैंसर की ओर ले जाने वाले परिवर्तनों के शुरुआती बिंदु के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा, कैरोटेनॉयड्स कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकते हैं.

दालचीनी

विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि दालचीनी में एंटीकैंसर गुण होते हैं. दालचीनी के अर्क में ट्यूमर कोशिकाओं की मृत्यु को प्रेरित करने और ट्यूमर के विकास और प्रसार को कम करने के लिए पाया गया था. प्रतिदिन अपने आहार में लगभग 4 ग्राम दालचीनी शामिल करने से कैंसर की रोकथाम में मदद मिलेगी और अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे.

हल्दी

परंपरागत रूप से अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाने वाली हल्दी में कर्क्यूमिन नामक एक सक्रिय घटक होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी प्रभाव होते हैं. यह विशेष रसायन फेफड़े, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने में प्रभावी पाया गया है. हल्दी को इसके रंग और स्वाद के साथ-साथ इसके कैंसर से लड़ने वाले लाभों के लिए मसाले के रूप में उपयोग करें.

ब्रॉकली

सल्फोराफेन नामक एक पौधा यौगिक होता है जो ब्रोकली जैसी क्रूस वाली सब्जियों में मौजूद होता है जिसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि ब्रोकली को कोलोरेक्टल कैंसर के कम जोखिम से भी जोड़ा जा सकता है. इसलिए, आपको कैंसर से लड़ने के फायदों के लिए ब्रोकली को पूरे सप्ताह अपने भोजन में शामिल करना चाहिए.

गाजर

विभिन्न अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि गाजर कई प्रकार के कैंसर के खतरे को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है. लगभग पांच अध्ययनों का एक विश्लेषण इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि गाजर पेट के जवाब के जोखिम को लगभग 26% तक कम कर सकती है. आपको कैंसर के खतरे को कम करने के लिए गाजर को स्वस्थ नाश्ते या अपने भोजन के एक घटक के रूप में शामिल करने का प्रयास करना चाहिए.

फलियां

मटर, दाल और बीन्स जैसी छोटी फलियां अत्यधिक पौष्टिक और आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हैं. साथ ही, इनमें फाइटोकेमिकल्स जैसे फाइटिका एसिड और सैपोनिन होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के प्रजनन को रोक सकते हैं. इसलिए, पेट और पेट के कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपने भोजन में विभिन्न फलियां शामिल करें.

कैंसर की बीमारी से बचाव और जागरुकता है जरूरी

4 फरवरी का दिन वर्ल्ड कैंसर डे के रुप में मनाया जाता है. कैंसर इंसानों में होने वाली सबसे घातक बीमारियों में से एक है. आज यानि World Cancer Day 2023 पूरी दुनिया मना रही है. इस बीमारी को लेकर लोगों को जागरुक होना बेहद जरूरी है. इस दिन को मनाने का खास मकसद यही होता है कि लोग इस बीमारी को लेकर सचेत हो सके, अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे इस बीमारी का खतरा कम किया जा सके. साल 1933 से कैंसर दिवस मनाया जाता है. लोगों को यह जानना जरूरी है कि कैंसर की बीमारी सिगरेट और शराब पीने या तंबाकू-गुटखे का सेवन करने से होती है. इसीलिए इन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें- Risk of Stomach Cancer: ​पुरुषों को पेट के कैंसर का खतरा ज्यादा क्यों होता है? आज जान लें इसकी वजह

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link