Bill Gates: इस दिग्गज अरबपति से सीखें, गरीब से कैसे बन सकते हैं अमीर, समझ गए तो करोड़पति बनना है तय


नई दिल्ली: अगर आप अमीर (Rich) होना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही तरीके पता होने चाहिए। आप कम कमाई में भी जल्द ही अमीर बन सकते हैं। अमीर बनने के लिए आपको दौलतमंद लोगों से सीखने की जरूरत होती है। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) ऐसे लोगों में से एक हैं। बिल गेट्स ने अपनी मेहनत और लगन से खूब दौलत और शोहरत कमाई है। अगर आप भी अमीर होना चाहते हैं तो बिल गेट्स (Bill Gates) के कई ऐसे मूलमंत्र हैं, जिन्हें फॉलो कर सकते हैं। इसकी मदद से आप बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं। आप अपनी दौलत तेजी से बढ़ा सकते हैं ओर अमीर बनने के रास्तों पर चल सकते हैं। आइए आपको बताते हैं बिल गेट्स (Bill Gates) के सक्सेस मंत्र।

Navbharat Times
Anand Mahindra Net Worth: बिल गेट्स के क्लासमेट रहे आनंद महिंद्रा की ऐसे बदली किस्मत, आज हैं अरबों के मालिक

दिग्गज अरबपतियों में शुमार

बिल गेट्स (Bill Gates) का नाम दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में है। वह दिग्गज अरबपतियों में से एक हैं। बिल गेट्स (Bill Gates) का मानना है कि अगर आप गरीब पैदा हुए तो यह आपकी गलती नहीं है, लेकिन अगर आप गरीबी में ही मर गए तो यह आप की ही गलती है। बिल गेट्स (Bill Gates) के मुताबिक, जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल करने के लिए कभी-कभी आपको रिस्क लेनी पड़ती है। किसी काम को कभी कल के भरोसे मत छोड़िये। बिल गेट्स (Bill Gates) का मानना है कि अपने डर का सामना करें और हमेशा सकारात्मक सोच वाले लोगों के आसपास रहें. हमेशा पॉजिटिव सोच रखें और नेगेटिव बातें न करें।

Navbharat TimesRetirement Plan: इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेंगे 11 हजार रुपये, पेंशन की टेंशन होगी खत्म

रिस्क लेना जरूरी

बिल गेट्स (Bill Gates) के मुताबिक, अगर आपको अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा करना है तो रिस्क लेना जरूरी है। रिस्क जितना बड़ा होता है, सफलता भी उतनी ही ज्यादा मिलती है। बिल गेट्स ने मुश्किल काम को जल्दी कराने का एक आसान तरीका निकाला है। वह ऐसे काम के लिए हमेशा आलसी आदमी को चुनते हैं। वह मुश्किल काम को भी आसानी से करने के रास्ते तलाश लेते हैं। वहीं बिल गेट्स (Bill Gates) सक्सेस को एक बेकार शिक्षक मानते हैं, उनके मुताबिक, इससे आदमी सीखना बंद कर देता है। उनका कहना है कि असफलता से सबक लेना ज्यादा जरूरी है।



Source link