बड़ा मौका! 31 मार्च से पहले यहां पैसे लगाकर पाएं निवेश मोटी कमाई के साथ 1.5 लाख टैक्स छूट, जानिए जबरदस्त स्कीम – Times Bull


नई दिल्ली: Tax exemption scheme 2024. देश में नए फाइनेंशियल ईयर शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं रह गए हैं। क्योंकि इस फाइनेंशियल ईयर का लास्ट महीना मार्च चल रहा है। ऐसे कई लोग होते हैं जो ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जिसमें आपको टैक्स बेनिफिट के साथ-साथ परिवार के सदस्यों के लिए निवेश की गई राशि पर बंपर ब्याज मिले।

आप यहां पर इन्वेस्टमेंट के साथ टैक्स बचाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस से लेकर बैंक में संचालित होने वाली कुछ ऐसे जरुरी स्कीम में पैसा लगा सकते हैं, जिसमें टैक्स फायदा मिल सके हैं। यहां पर सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना के स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

SCSS में हो रही 8.2% से कमाई

लोगों के लिए टैक्स में छूट ऑप्सन में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Saving Scheme) खास स्कीम है, जिससे यहां पर सालाना 8.2% की ब्याज दर से कमाई हो रही है। हालांकि इस इस स्कीम 60 साल या उससे अधिक आयु के बाद अकाउंट खोल सकते है।  ऐसे लोग जो VRS लेने चुके हैं और 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम है, तो यहां पर निवेश करे सकते हैं।

इसमें 5 साल के लिए पैसा निवेश कर सकते हैं, जिससे स्कीम के मैच्योरिटी पर इसे 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकते है। यहां पर आप अधिकतम 30 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80C के तहत, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश कर आप 1.5 लाख रु. सालाना के तौर पर टैक्स छूट का क्लेम कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में हो टैक्स छूट में 8.2% से कमाई

देश के बेटियों के लिए संचालित होने वाली जबरदस्त स्कीम में से एक सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसमें माता पिता अपने बेटियो के एजुकेशन और शादी के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं, जिससमें किसी बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल की उम्र से पहले ही खोला जा सकता है।

यहां पर एसएसबाई में सिर्फ 250 रुपए में ये खाता खुलवा सकते हैं। सरकार के द्धारा यहां पर सालाना 8.2% की दर से ब्याज दिया जा रहा है। इस साल में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा कराए जा सकते हैं। इस योजना की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रु. तक टैक्स में छूट मिलती है।



Source link