Home Loan लेने के लिए बैंक मांगती है इतना क्रेडिट स्कोर, जरुरी जानें डिटेल्स वर्ना आवेदन होगा! – Times Bull


नई दिल्ली:Good credit score for Home Loan. लोगों की लाइफ में ऐसे कई बड़े-बड़े सपने होते हैं। जिसमें से अपने लिए आशियाना खरीदना यानी कि घर खरीदना एक बड़ा सपना होता है। आज के इस महंगाई के दौर में अपने लिए कोई घर खरीदना मामूली बात नहीं है। क्योंकि घर को खरीदने और बनाने में लाखों रुपए का लाखों रुपए की जरूरत होती है। हालांकि आप को बैंक पैसे के लिए मदद करती है।

ऐसे में बैंकिंग संस्थान की ओर से आपको होम लोन लेने की सुविधा मिलती है। हालांकि होम लोन लेने के लिए आपके लिए कुछ जरूरी पात्रता और शर्तें होती है। जिसमें से आपका एक अच्छा  क्रेडिट स्कोर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज के इस खबर में क्रेडिट स्कोर को लेकर ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं। जिससे आपको पक्का लोन होम लोन मिल जाएगा।

होम लोन लेने के लिए इतना होना चाहिए क्रेडिट स्कोर

अगर आप अपने घर का सपना पुरा करना चाहते हैं, जिससे होम लोन आवेदन करने किए अच्छा क्रेडिट स्कोर होना जरुरी है, जिससे आप को कम से कम ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता है, देश में कई बैंक 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को अच्छा मानते हैं। हालांकि, कुछ बैंकें ऐसी भी हैं तो 700 या उससे ऊपर के क्रेडिट स्कोर को भी अच्छा मानती है, और आसाना से होम लोन दे देतीं है।

बैंक अनुसार क्रेडिट स्कोर होने पर यह है यह खास फायदे

दरअसल कोई भी ग्राहक का ज्यादा स्कोर होने से होम लोन पर कई खास फायदे मिलते है, जिससे आसानी से लोन रिपेय हो जाता है। क्योंकि यहां पर लगने वाली ब्याज दर इतनी कम और सस्ती मिल सकती हैं, जो ग्राहक ने उम्मीद भी नहीं की होगी।

तो वही बैंक के अनुसार मांगा गया क्रेडिट स्कोर होने पर ज्यादा होम लोन मिलने के चांस रहते है, क्योंकि घर के लिए एक मोटी रकम की जरुरत होती है। तो वही आप ज्वाइंट लोन के जरिए आवेदन कर सकते है।

यदि होम लोन आवेदक का क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक है तो आपका लोन भी जल्द मंजूर होने की संभावना बढ़ जाती है। क्योंकि इस मामले में बैंक देखती हैं कि यहां पर आवेदक कोलोन देने में डिफॉल्ट होने का रिस्क काफी कम है। इस वजह से लोन जल्द ही मिल जाता है।



Source link