बिहार-यूपी-ओडिशा सहित इन राज्यों में झूमकर बरसेंगे बदरा, जानें कबतक मिलेगी राहत?


rain in delhi bihar up odisha- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
हीटवेव से मिलेगी राहत, इन राज्यों में बरसेंगे बादल

Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा था कि कई दिनों तक भीषण गर्मी झेलने के बाद पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। पिछले 10 दिनों से दिल्ली-बिहार-उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी हुई थी लेकिन पिछले दो दिनों में कई राज्यों में हुई बारिश की वजह से लू में थोड़ी कमी आई है। दिल्ली में शुक्रवार को मौसम बदला-बदला सा रहा। शनिवार की सुबह से धूप तो तेज निकली है लेकिन गर्म हवा के झोंकों की रफ्तार कम होने से चुभन वाली गर्मी महसूस नहीं हो रही है। बिहार-यूपी के कई जिलों में शुक्रवार की रात हुई बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदला सा दिखाई दे रहा है। 

मौसम विभाग के मुताबिक गंगीय क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में गर्मी की लहर की स्थिति कम हो गई है। आईएमडी ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “आज गंगीय पश्चिम बंगाल से 10 दिनों के बाद, बिहार से 7 दिनों के बाद और ओडिशा से 5 दिनों के बाद गर्मी की लहर की स्थिति समाप्त हो गई है।”

झमाझम बारिश से मिलेगी गर्मी से राहत

इससे पहले गुरुवार को हल्की बारिश ने उत्तर भारत में चिलचिलाती गर्मी से लोगों को कुछ राहत दी थी। उत्तर प्रदेश और दिल्ली सहित कई राज्यों में पारा कुछ डिग्री गिर गया है।आईएमडी ने शुक्रवार को अगले तीन दिनों के लिए पूर्वी भारत के कई राज्यों में बारिश और आंधी की भविष्यवाणी की है, जिससे भीषण गर्मी की स्थिति से राहत मिल सकती है।

अगले तीन दिनों में नहीं दिखेगा कोई खास बदलाव

आईएमडी ने कहा, “बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में पिछले एक सप्ताह से चल रही लू की स्थिति में कमी आ गई है। तापमान में आई इस गिरावट की वजह पश्चिमी विक्षोभ और यूपी पर एक चक्रवाती परिसंचरण की वजह से है।” पूर्वी भारत में हल्के तापमान अगले 4-5 दिनों तक जारी रहने की संभावना है। इस बीच, आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिम और पश्चिम भारत में अगले दो से तीन दिनों में कोई महत्वपूर्ण बदलाव देखने की उम्मीद नहीं है।

इन राज्यों में होगी बारिश

आईएमडी ने अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में पश्चिमी विक्षोभ, यूपी पर एक चक्रवाती परिसंचरण और बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी पर एक एंटी-साइक्लोनिक परिसंचरण के कारण नमी और उसके कारण भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में कल तक बिजली गिरने और भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, पूर्वी यूपी और बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में कल तक हल्की या मध्यम बारिश,  गरज के साथ छिटपुट बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है। इसके साथ ही पूर्वी यूपी और बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में गुरुवार की शाम को हल्की बारिश हुई, जिससे लगातार लू की स्थिति से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली में शनिवार को मुख्य रूप से आसमान साफ ​​रहने की उम्मीद है और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

अगले 7 दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, साथ ही रविवार को एक या दो स्थानों पर बहुत हल्की बारिश और कहीं-कहीं बूंदाबांदी की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Exclusive: माफिया अतीक की हत्या का सबसे बड़ा खुलासा, मर्डर के समय पुलिस ने शूटर्स पर क्यों नहीं चलाई गोली?

असद का मोबाइल खोलेगा माफिया अतीक की हत्या के गहरे राज, शेरे अतीक के 200 मेंबर्स SIT की रडार पर

Latest India News





Source link