7th Pay Commission: सुबह होते ही केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी, इस दिन मिलेगा 18 महीने का डीए एरियर – Times Bull


नई दिल्लीः मोदी सरकार इन दिनों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को तगड़ा तोहफा देने जा रही है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। बजट में कर्मचारियों को काफी उम्मीद थी कि इस बार कोई तगड़ी सौगात मिलेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है, जिसके बाद लोगों को बंपर फायदा देखने को मिलेग।

सरकार जल्द ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के साथ बकाया डीए एरियर का पैसा खाते में डालने जा रही है, जिससे करीब एक करोड़ कर्मचारियों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया इंडस्ट्री में 30 फरवरी तक का दावा किया जा रहा है।

  • कर्मचारियों के डीए में होगी इतने फीसदी बढ़ोतरी

मोदी सरकार अब जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए में करीब 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है, जिसे लेकर लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद डीए 42 प्रतिशत हो जाएगा, जिसके बाद सैलरी में छलांग लगाना लाजमी माना जाता है।

वर्तमान में 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, हर साल दो बार डीए की राशि में बढ़ोतरी की जाती है। बढ़ा हुआ डीए जनवरी और जुलाई से लागू माना जाता है। अब माना जा रहा है कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के डीए में होली से पहली बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है, जिसकी चर्चा तेजी से चलच रही है। दूसरी ओर सरकार 18 महीने का डीए ऐरियर का पैसा भी खाते में ट्रांसफर कर सकती है, जिससे कर्मचारियों को मोटा पैसा मिलेगा।

इसे भी पढ़ेंः Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस गरीबों को अब हर महीना दे रहा 5 रुपये रुपये, जानिए कैसे

Lic Scheme: एलआईसी ने बूढ़े-जवानों की चिंता कर दी खत्म, आप भी 92 लाख रुपये का उठाएं फायदा

  • जानिए कब बढ़ाया गया था डीए

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में सितंबर 2022 को बढ़ोतरी करने का ऐलान किया गया था। इसके बाद डीए बढ़कर 34 से 38 फीसदी हो गया था, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

मोदी सरकार द्वारा महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत में हर वर्ष पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाने का प्रावधान है। अब कई साल से यह भताते जारी होने में कुछ महीने की लेटलतीफी होती नजर आती है। गत वर्ष जुलाई से डीए में जो बढ़ोतरी होनी थी, उसकी घोषणा सितंबर के अंत में की गई थी। तब ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स का डाटा, महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में लगभग पांच प्रतिशत तक की संभावना जताई जा रही थी।

इसके बाद केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनभोगियों का बकाया 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में जल्द ही जारी किया जा सकता है। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल के चलते केंद्रीयक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक डीए एरियर नहीं भेजा है।

इसके बाद से कर्मचारियों के संगठन लगातार पैसे की मांग करते रहे हैं, लेकिन सरकार की ओर से अभी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। पैसा मिलने का दावा होली तक किया जा रहा है। अगर डीए एरियर का पैसा खाते में आता है तो फिर करीब 2 लाख 18 हजार रुपये की राशि आराम से खाते में आएगी।

 



Source link