एसिडिटी होने पर नाभि में लगाएं इस चीज का लेप, जानें 3 फायदे


 asafoetida in navel- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
asafoetida in navel

आज कल कि खराब लाइफस्टाइल में लोग एसिडिटी और गैस की समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं। ऐसे में हर बार गैस की दवा लेना पेट के पीएच को खराब कर सकता है। साथ ही ये कब्ज जैसी दूसरी समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसी स्थिति में सदियों पुराना ये घरेलू नुस्खा आपके काम आ सकता है। जी हां, दरअसल ये तरीका है नाभि में हींग और घी लगाना। जी हां, नाभि में हींग और घी लगाना (Applying hing on navel benefits) आपके पाचन तंत्र के लिए तेजी से काम कर सकता है। साथ ही इस उपाय के कई फायदे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

नाभि में हींग और घी का लेप लगाने के फायदे-Applying hing on navel benefits in hindi

1. एसिडिटी में असरदार

एसिडिटी में हींग और घी को मिला कर नाभि में लगाना एसिडिटी की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। ये असल में पेट में एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद करता है और गैस और बदहजमी की समस्या तो करने में मददगार है। 

क्या वॉक करने से कॉलेस्ट्रॉल कम हो सकता है? जानें हाई कोलेस्ट्रॉल में वॉकिंग के फायदे

2. पेट दर्द में कारगर

हींग और घी का लेप नाभि में लगा कर नाभि के आसपास मसाज करना, इस दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, हींग और घी का ये लेप एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि पेट दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही ये उन कारणों के लिए भी काम कर सकता है जिसकी वजह से पेट दर्द हो रहा हो। 

Applying hing on navel

Image Source : FREEPIK

Applying hing on navel

3. पाचन क्रिया को तेज करता है

नाभि में घी और हींग का लेप लगाना पाचन क्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है। ये पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और खाना पचने की गति को तेज करता है। रोज रात में ऐसा करना वजन संतुलित रखने के साथ पेट की बीमारियों से बचने में मदद कर सकता है।

सर्दियों की धूप में बैठने से काला हो गया है आपका चेहरा, इन 3 तरीकों से इस्तेमाल करें चंदन

नाभि में हींग और घी का लेप कैसे लगाएं-How do you use asafoetida in navel

नाभि में हींग और घी का लेप लगाने के लिए पहले हींग को गर्म तवे पर रख कर भून लें। अब इसे घी में मिला कर रख लें। इस लेप को अपने नाभि पर लगाएं और इन तमाम समस्याओं से छुटकारा पाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन





Source link