बदल गई अग्निवीर रिक्रूटमेंट प्रक्रिया, उम्मीदवारों को अब देना होगा ये एग्जाम


Agniveer Recruitment- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
Agniveer Recruitment 2023

इंडियन आर्मी ने अग्निवीर रिक्रूटमेंट प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है। अब नई प्रक्रिया के मुताबिक, जो उम्मीदवार इस रिक्रूटमेंट में शामिल होना चाहते हैं उन्हें अब ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) देना होगा। एट्रेंस ट्रेस्ट के बाद उम्मीदवार को फिजिकल फिटनेस टेस्ट, इसके बाद मेडिकल टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना होगा। इंडियन आर्मी ने इसकी सूचना जारी कर दी है। बता दें कि इससे पहले अग्निवीर रिक्रूटमेंट प्रक्रिया पूरी अलग थी। उम्मीदवारों को पहले फिजिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना था, जिसके बाद मेडिकल टेस्ट से गुजरना होता। इसके बाद सबसे आखिर में उम्मीदवारों को CEE के लिए क्वालिफाई करना था।

जारी सूचना के मुताबिक, अग्निवीर रिक्रूटमेंट के लिए उम्मीदवारों को अब 2023 से इस नई प्रक्रिया से गुजरना होगा। बता दें कि पूरे देश में पहली ऑनलाइन CEE परीक्षा अप्रैल 2023 में लगभग 200 स्थानों पर होनी है, जिसके लिए सभी तैयारियां पूरू कर ली गई है। साथ ही बताया गया कि रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन फरवरी 2023 के मध्य से एक महीने की अवधि के लिए खुले रहेंगे।

कैसें करें रजिस्टर?

सूचना में यह भी बताया गया है कि इस जिन्हें किसी भी प्रकार से इस भर्ती को लेकर शंका है वे इंडियन आर्मी के आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर अपलोड किए गए वीडियो ‘How to Register’ और ‘How to Appear in Online Common Entrance Exam’  देख सकते हैं।

सूचना में यह भी बताया गया कि उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी के लिए समय-समय पर मॉक टेस्ट देते रहे। मॉक टेस्ट के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर टेस्ट दे सकते हैं।

रैली से पहले देना होगा टेस्ट

सूचना के मुताबिक, रिक्रूटमेंट रैली से पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) होगा। रिक्रूटमेंट रैलियों में उम्मीदवारों की संख्या छोटे शहरों में 5,000 से लेकर बड़े शहरों में 1.5 लाख तक हो जाती है इसी को कम करने के लिए सेना भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया है, साथ ही इससे प्रशासन को भारी लागत और लॉजिस्टिक की व्यवस्था करनी पड़ती थी। इन सब को ध्यान में रखकर बदलाव किया गया है।

इसे भी पढ़ें-

Career Tips: 12वीं के छात्र ध्यान दें, इस कोर्स के बाद नहीं रहेंगे बेरोजगार! लाखों में है शुरूआती पैकेज
Optical illusion: इस तस्वीर में छिपे हैं आपसे जुड़े पर्सनालिटी के राज, यकीन न हो तो खुद देखें

Latest Education News





Source link