ब्रेस्ट में गांठ बन गई है लेकिन दर्द नहीं है…क्या ये कैंसर के लक्षण है?


ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) जोकि औरतों में आम है. ब्रेस्ट कैंसर को लेकर हम गूगल पर कई तरह की बातें पढ़ते हैं. ब्रेस्ट कैंसर में यह होता है, वो होता है. लेकिन इन सब के बीच सबसे बड़ा सवाल यह है कि ब्रेस्ट कैंसर को आसानी से महसूस किया जा सकता है क्या? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्रेस्ट कैंसर तब तक महसूस नहीं किया जा सकता है जब तक कि ट्यूमर बड़ा न हो जाए या उसे महसूस न किया जा सके. यह भी सच है कि ब्रेस्ट कैंसर औरतों में आम है यह दूसरे कैंसर से काफी ज्यादा अलग है. ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों में ब्रेस्ट में दर्द, डिम्पलिंग और निप्पल का उल्टा होना शामिल होता है. 

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण कुछ इस तरह हो सकते हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैमोग्राम से रेग्युलर जांच के बाद पता लगाया जा सकता है कि ब्रेस्ट कैंसर है या नहीं. हालांकि कुछ लोगों में शुरुआती लक्षण में हाथों के नीचे गांठ, निप्पल का रंग बदला हुआ, उल्टा निप्पल और दूसरे कई तरह के बदलाव दिखने को मिलते हैं. कई बार ऐसा होता है कि जिनके ब्रेस्ट कैंसर आखिरी स्टेज में है उन्हें ही इस बीमारी का पता चल पाता है. या कई लोगों को  दूसरे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं. आइए जानते हैं ब्रेस्ट कैंसर में गांठ कैसे महसूस होता है. समय के साथ इसके कैसे लक्षण दिखाई देते हैं. और इसके क्या कारण होते हैं?

पिछले साल एक्ट्रेस महिमा चौधरी का एक छोटा सा वीडियो काफी वायरल हुआ था. जिसमें वह बता रही थीं कि वह हमेशा कि तरह रुटीन चेकअप कराती थीं. तभी डॉक्टर ने आशंका जताई कि उन्हें शायद ब्रेस्ट कैंसर है. इसके बाद कन्फर्म करने के लिए कुछ टेस्ट करवाएं गए. जिसके बाद पता चला कि हां सच में है. कई बार ऐसा होता है कि कैंसर के लक्षण जल्दी दिखाई नहीं देते हैं. जिसके कारण इलाज शुरू नहीं होती. और जब तक पता चलता है तब तक काफी देर हो गई रहती है. जबकि डॉक्टरों का कहना है कि अगर इसका समय पर पता चल जाए तो आसानी से इसे ठीक किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसका पता कैसे लगाएं, इलाज और बचाव कैसा हो? जाने-माने एक्सपर्ट्स से बात करके जानकारी दे रही हैं. अमेरिकन कैंसर सोसायटी (एसीएस) के विश्वसनीय सोर्स के मुताबिक ब्रेस्ट कैंसर का सबसे आम शुरुआती लक्षण एक गांठ के रूप में दिखाई देता है. हालांकि, यह मामला हमेशा नहीं होता है.

ब्रेस्ट कैंसर के गांठ कैसे होते हैं?

गांठ में दर्द नहीं होते हैं

बहुत हार्ड होता है

नुकीले होते हैं

हालांकि, ब्रेस्ट के जो नॉर्मल नॉन कैंसरस गांठ होती हैं वह नरम, गोल और सॉफ्ट महसूस होते हैं. 

ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती लक्षण

ब्रेस्ट या निप्पल में दर्द

ब्रेस्ट या निप्पल में सूजन, जलन या कलर चेंज होना

निप्पल का उलट जाना

एक नया तिल या मौजूदा स्तन या निप्पल तिल में परिवर्तन

ब्रेस्ट या निप्पल पर घाव होना

लिम्फ नोड्स

एंजियोसारकोमा एक प्रकार का ब्रेस्ट कैंसर है जिसमें एक गांठ शामिल हो सकती है, लेकिन स्तन पर नोड्यूल भी हो सकते हैं जो किसी की सामान्य त्वचा की टोन से अलग रंग के होते हैं. केवल पिंड हो सकते हैं और कोई गांठ नहीं हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Cancer Treatment: भारत के कई परिवारों में हर पीढ़ी में हो रहा है कैंसर, यहां इस तरीके से पहले ही चल जाएगा पता!

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link