Whatsapp पर आपको भी आई अजीबोगरीब नंबर से कॉल? चल रहा है बड़ा स्कैम!


क्या आपको +1 (217), +62 या +232 जैसे शुरुआती अंकों वाले नंबरों से इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Whatsapp पर कॉल आई हैं? इस मामले ने हर जगह कोहराम मचाया हुआ है। आमतौर पर आप जिससे बात करोगे उसके फोन पर इस प्रकार के नंबरों से मिस्ड कॉल जरूर मिल जाएगी। ये नंबर देखने से भारतीय तो नहीं लगते हैं तो लाजमी है कि ये विदेशी हो सकते हैं। ऐसे में लोगों के मन में डर है कि कहीं कोई स्कैम तो नहीं हो सकता है। यहां हम आपको विस्तार से बता रहे हैं कि वॉट्सऐप पर चल रहे इस मिस्ड कॉल स्कैम की सच्चाई क्या है।

m1kh542o

फिलहाल हमारी जानकारी में कोई फ्रॉड का मामला तो नहीं आया है, और सभी ने यही बताया कि नॉर्मल मिस्ड कॉल आईं और खुद मेरे फोन पर लगातार तीन बार वॉट्सऐप मिस्ड कॉल आईं थी। आपको बता दें कि पहले भी वॉट्सऐप पर इस प्रकार की वीडियो कॉल आ चुकी हैं, जिसमें सामने कोई नग्न होकर कॉल करता है और फिर उसका स्क्रीन शॉट लेकर वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल करता है। इसके अलावा वॉट्सऐप चैट में खुद को किसी कंपनी का एचआर बताकर नौकरी की पेशकश करने का दावा करने वाला स्कैम भी बहुत चर्चा में है। इन दोनों ही मामले में यूजर्स के डाटा की चोरी की जा सकती है। 

dofkmmk

अगर आपको किसी कंपनी के कथित एचआर से कोई वॉट्सऐप पर मैसेज आता है तो आपको उन्हें किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं देनी है और किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचना है। आप अंजान नंबर का कोई जवाब न देकर उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आपको इस प्रकार के नंबरों से कॉल आती है तो आप तुरंत वॉट्सऐप पर उसकी रिपोर्ट करें और किसी भी तरह के स्कैम पर तुरंत साइबर सेल में अपनी शिकायत भी दर्ज कराएं।

ट्विटर पर भी इस वॉट्सऐप स्कैम को लेकर जंग छिड़ी हुई है। हाल ही में Unacadmey के को-फाउंडर गौरव मुंजाल ने ट्वीट किया कि वॉट्सऐप पर यह क्या हो रहा है, इतना ज्यादा स्पैम, इतना ज्यादा।
 

Whatsapp मिस्ड कॉल स्कैम

जब से मोबाइल फोन आया तो उसके बाद से ही स्कैम कॉल और स्पैम मैसेज की भी शुरुआत हो चुकी है। मगर समय के साथ-साथ जैसे-जैसे फोन एडवांस हुए तो स्कैम करने के तरीकों में भी बदलाव आया। हाल ही में इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp पर स्कैम तेजी से लोगों को प्रभावित कर रहा है। इस स्कैम में सबसे बुरी बात यह है कि इसमें यूजर्स कॉल भी नहीं उठाते हैं और उनके साथ स्कैम हो जाता है या डाटा लीक हो जाता है। यानी कि एक मिस्ड कॉल ही मुसीबत में डाल सकती है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें





Source link