यशस्‍वी जायसवाल अभी तो रचेंगे एक और नया कीर्तिमान


Yashasvi Jaiswal Ishan Kishan Suryakumar Yadav - India TV Hindi

Image Source : PTI/GETTY
Yashasvi Jaiswal Ishan Kishan Suryakumar Yadav

Yashasvi Jaiswal IPL 2023 : यशस्‍वी जायसवाल। नाम तो सुना ही होगा और काम भी देख लिया होगा। भारत का उभरता हुआ सितारा। जिसने न केवल बड़े बड़े छक्‍के लगाए हैं, बल्कि छक्‍के छुड़ा भी दिए। आईपीएल में कहां तो कोई एक एक शतक के लिए तरसता है, और कहां यशस्‍वी जायसवाल दूसरे शतक के मुहाने पर पहुंच गए थे। वो तो केकेआर ने इतने रन ही नहीं बनाए कि शतक पूरा हो पाता, अब इसमें बेचारे यशस्‍वी की क्‍या गलती। कोलकाता नाइटराइाडर्स ने अगर कुछ रन और बनाए होते तो यशस्‍वी न केवल अपना शतक पूरा करते, बल्कि फॉफ डुप्‍लेसी से ऑरेंज कैप भी छीन कर अपने सिर पर सजा चुके होते। खैर जो नहीं हो पाया, वो तो नहीं ही हो पाया, लेकिन अब बात इस पर करते हैं, जो हुआ सो हुआ, अब क्‍या हो सकता है। 

यशस्‍वी जायसवाल आईपीएल 2023 में ऑरेंज कैप पहनने से बस कुछ ही दूर 

यशस्‍वी जायसवाल अभी तक इस साल के आईपीएल के 12 मैचों में 575 रन बना चुके हैं। इसमें एक शतक और चार अर्धशतक हैं। यशस्‍वी का 52.27 का है और स्‍ट्राइक रेट 167.15 का है। आईपीएल इस सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में वे अब दूसरे नंबर पर हैं, फॉफ डुप्‍लेसी उनसे केवल दो रन आगे हैं। डुप्‍लेसी के 11 मैचों में 576 रन हैं। अभी तक शायद फॉफ डुप्‍लेसी अपने आपको सबसे बड़ा बादशाह समझ रहे होंगे, लेकिन अब अगर उनका बल्‍ला नहीं चला तो कैप छिनते देर नहीं लगेगी। खैर ऑरेंज कैप तो अब यशस्‍वी जायसवाल ने निशाना साध ही लिया है, एक और कीर्तिमान उनका इंतजार कर रहा है। हो सकता है कि यशस्‍वी जायसवाल को उसके बारे में न पता हो, लेकिन हमने लिख दिया है तो अब जानकारी हो जाएगी। आईपीएल के इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए जो अपनी राष्‍ट्रीय टीम के लिए बाद में खेले, पहले आईपीएल में नजर आए। टीम इंडिया में तो ऐसे प्‍लेयर्स की एक लंबी चौड़ी फौज है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि ऑस्‍ट्रेलिया के शॉन मार्श ने भी पहले आईपीएल खेला और उसके बाद उनकी एंट्री अपनी टीम में हुई। इन्‍फैक्‍ट आईपीएल खेलने के कुछ ही महीने बाद। आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाकर टीम इंडिया में शामिल होने वाले खिलाड़ी तो आपको पता ही होंगे, ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव। और हां, इशान किशन और सूर्या उनसे पीछे छूट गए हैं, अब जायसवाल के निशाने पर शॉन मार्श आने जा रहे हैं। 

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले अनकैप्‍ड प्‍लेयर हैं शॉन मार्श, अब यशस्‍वी जायसवाल बिल्‍कुल करीब 
आईपीएल 2008 के सीजन में शॉन मार्श ने 616 रन बनाए थे, वहीं यशस्‍वी जायसवाल के 575 रन हो गए हैं। यानी वे अब शॉन मार्श से महज 41 रन ही पीछे हैं। राजस्‍थान रॉयल्‍स को इस साल के आईपीएल में अभी 12 मैच हो गए हैं और दो मैच बाकी हैं। साथ ही अगर टीम प्‍लेऑफ में पहुंच गई तब तो और भी कहने ही क्‍या। यानी अब शॉन मार्श का रिकॉर्ड टूटने ही वाला है, अब टूटा कि तब टूटा वाला मामला है। चलिए अब जरा ये भी जान लीजिए कि इशान और सूर्या ने आईपीएल में कितने रन बनाए थे, जिसके बाद उनका सेलेक्‍शन टीम इंडिया के लिए हुआ। साल 2020 के आईपीएल में इशान किशन ने 516 रन बनाए थे, वहीं सूर्यकुमार यादव ने पहले 2018 में 512 रन बनाए और उसके बाद 2020 में 480 रन बनाए थे। यशस्‍वी जायसवाल के पास मौका है कि वे 600 से ज्‍यादा रन बनाने वाले भारत के पहले अनकैप्‍ड प्‍लेयर बन जाएं। अभी तो शुरुआत है आगे आगे देखिए होता है क्‍या। 

Latest Cricket News





Source link