Yamaha ने पेश किया पहला हाइड्रोजन कॉन्सेप्ट व्हीकल, जानें सबकुछ


Yamaha ने हाल ही में हाइड्रोजन पर चलने वाले अपने पहले कॉन्सेप्ट व्हीकल Drive H2 को पेश करके नई एनर्जी व्हीकल की दुनिया में एक बड़ा कदम उठाया है। पिछले कुछ सालों से एक वैकल्पिक फ्यूल ऑप्शन खोजने की शुरुआत हुई थी, यामाहा का यह कदम उसी दिशा में है। यहां हम आपको हाइड्रोजन पर चलने वाले Drive H2 व्हीकल के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Drive H2 की खासियत

Drive H2 को फ्लोरिडा में 2024 PGA शो में पेश किया गया था। यह व्हीकल Yamaha की मौजूदा Drive2 Concierge 4 पर्सनल गोल्फ कार का एक मोडिफाइड वर्जन है, जो दो हाइड्रोजन टैंक से लैस है। इनमें से प्रत्येक टैंक 25 लीटर तक हाइड्रोजन स्टोर कर सकता है। एक टैंक कार के पीछे है और दूसरा ड्राइवर सीट के नीचे स्थित है।

इस कॉन्सेप्ट के लिए Yamaha ने शुरुआत जनवरी 2022 में हाइड्रोजन इंजन तैयार करने के लिए Kawasaki के साथ साझेदारी से की थी। इसके बाद 5-लीटर V8 हाइड्रोजन इंजन पर Toyota के साथ साझेदारी हुई। Yamaha के प्रेसिडेंट योशीहिरो हिदाका ने 2023 के मध्य में फ्यूल सोर्स के तौर पर हाइड्रोजन के लिए प्रतिबद्धता को दोहराया था। हालांकि, व्हीकल में हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी को अपनाना चुनौतियों भरा है। सबसे बड़ी दिक्कत इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों के सामने आने वाली चुनौतियों जैसी है।  ऐसे व्हीकल के बड़े इस्तेमाल के लिए हाइड्रोजन फ्यूल वाले स्टेशन की बड़े स्तर पर उपलब्धता जरूरी है।

Yamaha ने अपने हाइड्रोजन वेंचर के लिए गोल्फ कार पर फोकस किया है। मोटरसाइकिल सेगमेंट में अभी भी विस्तार होना है। आज तक Kawasaki और Suzuki हाइड्रोजन पर चलने वाली मोटरसाइकिल तैयार करने में सबसे आगे रही हैं। इतिहास को देखें और Yamaha जिस स्पीड से नई टेक्नोलॉजी को अपना रही है तो उसे देखते हुए लग रहा है कि इस क्षेत्र में और विकास हो सकता है।  

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link