90 दिनों की बैटरी लाइफ और पोर्टेबल डिजाइन वाला Xiaomi स्मार्ट ब्लड प्रेशर मॉनिटर लॉन्च, जानें कीमत


Xiaomi ने चीन में MIJIA स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर लॉन्च किया है। मशीन कुछ स्मार्ट फीचर्स और 90 दिनों की बैटरी लाइफ से लैस आती है। इसके जरिए आप अपना रक्तचाप (ब्लड प्रेशर) और हार्ट रेट को जांच सकते हैं। यह स्मार्टफोन से पेयर हो सकता है और एक खास ऐप के जरिए आप अपने डेटा को एक जगह पर देख सकते हैं। मशीन और ऐप दोनों आपको पिछला डेटा भी दिखाते हैं। यह सिंगल बटन के जरिए आपके ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट को मापता है। यह पोर्टेबल है, क्योंकि इसमें मशीन में ही कफ भी लगा है।

Gizmochina के अनुसार, Xiaomi MIJIA स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर को जल्द Xiaomi Youpin पर क्राउडफंडिंग के तहत 199 युआन (करीब 2,500 रुपये) में बेचा जाएगा। Youpin क्राउडफंडिंग कैंपेन के बाद, डिवाइस को कथित तौर पर 269 युआन (करीब 3,300 रुपये) में सेल किया जाएगा। फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है कि इस प्रोडक्ट को भारत सहित अन्य ग्लोबल मार्केट में पेश किया जाएगा या नहीं।

MIJIA स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक ब्लड प्रेशर मॉनिटर मार्केट में मौजूद ज्यादातर आम मॉनिटर से थोड़ा अलग और कॉम्पैक्ट है, क्योंकि इसमें एक क्लिप-ऑन कफ मिलता है, जिसे सीधा हाथ में पहना जाता है। इससे यह पोर्टेबल हो जाता है, क्योंकि ज्यादातर मॉनिटर में मशीन के साथ एक कफ अलग से लगाना होता है।

विभिन्न साइज के हाथों में सही ढंग से फिट होने के लिए इसमें वेलक्रो मिलता है। डिवाइस में 3.7 इंच की बैकलिट स्क्रीन है जो बड़े फॉन्ट में रीडिंग प्रदर्शित करती है, जिससे रिजल्ट को पढ़ना आसान होगा। डिवाइस कथित तौर पर XiaoAI वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट के साथ आता है, जो बीपी रीडिंग को पढ़कर सुनाता है।

इसके अलावा, MIJIA BP मॉनिटर को एक बिल्ट-इन बटन के साथ चलाया जा सकता है। यूजर्स अपनी रीडिंग को ट्रैक करने के साथ-साथ बैटरी स्तर की जांच करने के लिए डिवाइस को Xiaomi ऐप से भी कनेक्ट कर सकते हैं। MIJIA ब्लड प्रेशर मॉनिटर की बैटरी को लेकर कथित तौर पर कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज होने पर 90 दिनों तक चल सकती है, बशर्ते इसे रोजाना दो रीडिंग लेने के लिए इस्तेमाल किया जाए। 

डिवाइस में यूएसबी-सी पोर्ट मिलता है। यदि कफ बहुत ढीला है, तो यह मशीन अलर्ट भी देती है। अनियमित पल्स का पता चलने पर यह उपयोगकर्ताओं को सूचित भी कर सकता है।



Source link