भारत सरकार के इस कदम से चीन को लगेगी मिर्ची! अरुणाचल प्रदेश के 336 सीमावर्ती जिलों में शुरू होगी 4G सेवा


अरुणाचल प्रदेश के 336 सीमावर्ती जिलों में शुरू होगी 4G सेवा- India TV Paisa
Photo:PTI अरुणाचल प्रदेश के 336 सीमावर्ती जिलों में शुरू होगी 4G सेवा

चीन लगातार भारत के पूर्वाेत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश के निकट अपना इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित कर रहा है। लेकिन जब भी भारत सीमा पर सड़क या अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट करता है तो चीन को मिर्ची लग जाती है। अब ऐसा ही एक बार फिर होने जा रहा है। सीमांत क्षेत्रों में कम्युनिकेशन को मजबूत बनाने के लिए भारत सरकार अरुणाचल प्रदेश के लगभग 336 सीमावर्ती गांवों में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू करने जा रही है। 

सरकार ने शनिवार को यहां 254 मोबाइल नेटवर्क टावरों को चालू किया है। सरकार ने 2,675 करोड़ रुपये से अरुणाचल प्रदेश के 3,721 से ज्यादा गांवों में 2,605 मोबाइल 4जी टावर स्थापित करने की परियोजना को मंजूरी दी है। 

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने एक समारोह में 254 मोबाइल टावरों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा, “आज जो टावर शुरू किए गए हैं, उनमें से ज्यादातर सीमावर्ती क्षेत्रों में हैं। ईटानगर जैसे हमारे जिला मुख्यालयों पर 4जी सेवा पहले ही शुरू हो चुकी है। हमारा लक्ष्य अब तक बिना संपर्क वाले और दुर्गम इलाकों तक संपर्क बढ़ाना है।” 

कार्यक्रम में केंद्रीय दूरसंचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद थे। वैष्णव ने कहा कि परियोजना में दुर्गम इलाके शामिल हैं, और संयुक्त प्रयासों से यह सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लिए नई रेल परियोजनाएं तैयार हैं, और इन पर तेजी से काम किया जाएगा। 

Latest Business News





Source link