गर्मी में रोज चेहरे पर बर्फ रगड़ने से क्या होता है?


Benefits Of Ice Therapy: गर्मियों का मौसम आते ही चेहरे का निखार कहीं खोने लग जाता है. चेहरा ऑयली हो जाता है. पिंपल की समस्या हो जाती है. रैशेज, टैनिंग, दाग धब्बे और ना जाने कितने तरह की दिक्कतें होने लग जाती है. ऐसे में आपको को किसी भी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. आप सिंपल आइस थेरेपी से अपने चेहरे को पैंपर कर सकती हैं. इससे त्वचा पर निखार भी आता है और मुंहासे टैनिंग की समस्या भी खत्म होती है. ऐसे में जानते हैं बर्फ लगाने से कौन-कौन से फायदे होते हैं और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है?

त्वचा पर बर्फ रगड़ने के फायदे

1.गर्मियों के मौसम में चेहरे पर बर्फ लगाना एक तरह से चेहरे को पोषण देने जैसा है. इससे त्वचा जवान नजर आती है इसे त्वचा के बढ़े हुए रोम छिद्र छोटे होते हैं झुर्रियां और फाइन लाइंस कम नजर आती है.

2.जब आप त्वचा पर बर्फ लगाते हैं तो इससे त्वचा में ब्लड सरकुलेशन बहुत अच्छे ढंग से होता है. इससे त्वचा की थकान दूर होती है, और रंगत में सुधार होता है और ऐसे आपको बर्फ रगड़ने से इंस्टेंट ग्लो मिलता है.

3.तेज धूप से या फिर धूल प्रदूषण में ज्यादा समय बिताने के बाद अगर त्वचा में जलन खुजली रैशेज की समस्या होने लगती है या त्वचा लाल पड़ जाती है तो त्वचा की जलन को दूर करने के लिए बर्फ लगाना एक बहुत ही प्रभावी उपाय है. बर्फ त्वचा को ठंडक पहुंचाने, शांत करने और सूजन को कम करने में मदद करती है, इससे त्वचा की लालिमा से भी छुटकारा मिलता है.

4.बर्फ लगाने से त्वचा पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल को कम करने में मदद मिलती है. बढ़े हुए रोम छिद्रों को बर्फ श्रिंक करता है जिससे मुंहासे कम होते हैं.

5.अगर आपकी आंखें सूजी और थकी हुई है यानी आंखे पफी हो गई है तो, आप आंखों के आसपास बर्फ रगड़ें.इससे इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या है तब भी आप आंखों के नीचे बर्फ रगड़ सकते हैं. इससे इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

बर्फ इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है

चेहरे पर बर्फ लगाने के लिए आप एक कॉटन का कपड़ा या रुमाल ले लें. उसमें बर्फ के कुछ टुकड़े डालकर पैक कर लें. अब इसे आइसबैग की तरह इस्तेमाल करें. इसे धीरे-धीरे और सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें. आप चाहे तो बर्फ वाले पानी से चेहरा धो सकते हैं. सीधे तौर पर चेहरे पर बर्फ रगड़ने से हमेशा बचे और दिन में 1 बार से ज्यादा चेहरे पर बर्फ का इस्तेमाल ना करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: गर्मी में गंदे पानी की वजह से होती हैं ज्यादातर बीमारियां…ऐसे करें सफाई हो जाएगा हर बीमारी का सफाया

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link