इन फलों में होता है सबसे ज्यादा विटामिन बी12, खाते ही दूर हो जाती है इसकी कमी


How can I increase my B-12 naturally - India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
How can I increase my B-12 naturally

Vitamin B12 fruits in hindi: विटामिन बी12 (Vitamin B12), खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक जरूरी विटामिन है। यह पानी में घुलनशील विटामिन है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के रखरखाव में सहायता करता है। इसके अलावा ये आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए भी जरूरी है। लेकिन, जब इसकी कमी हो जाती है तो शरीर में कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए इन फलों का सेवन कर सकते हैं।

किस फल में सबसे ज्यादा विटामिन बी12 होता है-Which fruit is rich in vitamin B12 in Hindi

1. केले में होता है सबसे ज्यादा विटामिन बी12-Bananas

केला एक सस्ता, स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर फल है जो आसानी से हर व्यक्ति के आहार का हिस्सा बन सकता है। यह विटामिन बी 12 से भरपूर सबसे अच्छे फलों में से एक है। केले में फाइबर और पोटैशियम भी होता है जो कि बीपी बैलेंस करने में मदद करता है। साथ ही ये तनाव को कम करने और कब्ज और अल्सर की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है। 

banana_vitb12

Image Source : FREEPIK

banana_vitb12

इन 2 कारणों से डायबिटीज के मरीजों के लिए भी जरूरी है Vitamin D, कमी होते ही बढ़ सकती हैं दिक्कतें

2. सेब-Bananas

सेब एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड्स और फाइबर से भरपूर होता है। सेब में पॉलीफेनोल्स जैसे अन्य कारक भी बड़ी मात्रा में होते हैं जो इसकी परत के गूदे और छिलके दोनों में पाए जाते हैं। पर खास बात ये है कि सेब में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है जो कि शरीर को हर प्रकार से स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है।

3. संतरा-Oranges

संतरा विटामिन बी 12 से भरपूर होता है। संतरे में स्वाभाविक रूप से बहुत सारे विटामिन बी 12 कारक होते हैं। संतरे में बीटा-कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम होता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं। 

140/90 mmHg से ऊपर रहती है आपकी BP? खाली पेट खाना शुरू करें कद्दू के बीज

4. ब्लू बैरीज-Blueberries

ब्लूबेरी विटामिन बी12 से भरपूर फल है। ब्लूबेरी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारी त्वचा को शुद्ध और स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा ब्लूबेरी में विटामिन बी12 के बजाय और भी कई फायदे होते हैं। ब्लूबेरी आम तौर पर वजन कम करती है, पाचन शक्ति बढ़ाती है, तनाव और डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन





Source link