काम की बात! इस आसान प्रोसेस करें IRCTC e-wallet में पैसा का लेनदेन, देखें स्टेप्स – Times Bull


नई दिल्ली: Process money transaction in IRCTC e-wallet.देश में कहीं आने-जाने के लिए भारतीय रेलवे एक ऐसा साधन है जिससे लाखों लोग अपनी यात्रा मंगलमय करते हैं। तो लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए आपको ट्रेन टिकट बुक करनी होती है। जिससे आप आईआरसीटीसीके माध्यम से कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी से जुड़े ऐसी कई जरूरी जानकारी है जो जरूर आपको जाननी चाहिए। जिसमें से आईआरसीटीसी वॉलेट एक ऐसा खास ऑप्शन है। जिसमें आप पैसे पहले से जमा कर अपने टिकट बुक या तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के पेमेंट में सहुलियत होती है।

जैसे कि फोन-पे या पेटीएम वॉलेट काम करते हैं, तो इसी तरह ही आईआरसीटीसी ई-वॉलेट भी काम करता है। टिकट करने के लिए खास ऑप्सन यह है, कि यहां पर टिकट बुक करने का पेमेंट आसानी से हो जाता है। जिससे टिकट कंफर्म मिल जाती है। अन्य पेमेंट ऑप्सन में देरी हो जाती है और सीटें फुल हो जाती है।

ई-वॉलेट में रजिस्ट्रेशन कैसे करें

दरअसल आप को बता दें कि अगर आप आईआरसीटीसी का ई-वॉलेट प्रयोग करना हैं, तो सबसे पहले आप का आईआरसीटीसी पर खाता होना चाहिए। आप अपने आईआरसीटीसी में लॉग-इन करने के बाद में  आईआरसीटीसी ई-वॉलेट में जाएं। जिसके बाद में मांगे गए जरुरी दस्तावेज में पैन कार्ड या आधार कार्ड डिटेल्स डाले जिसके बाद में वेरिफाई करें और ई वॉलेट रजिस्ट्रेशन का चार्ज देकर यहां पर IRCTC का  रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

आईआरसीटीसी ई-वॉलेट में ऐसे एड करें पैसे

यहां पर बताए गए प्रोसेस से आईआरसीटीसी का ई-वॉलेट का रजिस्ट्रेशन होने पर यहां पर टिकट बुक करने के लिए इसमें पैसे जोड़ सकते हैं। आईआरसीटीसी ई-वॉलेट में पैसे एड करने के लिए यहां पर स्टेप्स देख सकते हैं। जानकारी के लिए आप को बता गें कि आईआरसीटीसी ई-वॉलेट में कम से कम 100 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 10,000 रुपये जोड़ सकते हैं।

  • सबसे आईआरसीटीसी अकाउंट में लॉग-इन करें।
  • इसके बाद में ई-वॉलेट में जाकर डिपॉजिट ऑप्शन पर प्रेस करें।
  • अब यहां पर जितनी राशि ट्रांसफर करना चाहते हैं, तो रुपये का ऑप्सन डाले।
  • इसके बाद पेमेंट करने के लिए सबमिट को क्लिक करें।
  • जब एक बार पेमेंट हो जाएगी तो स्क्रीन पर कंफर्म नोटिफिकेशन दिख जाएगा।



Source link