Air Conditioner का यह मोड आन करते हैं कम आने लगेगा बिजली का बिल, बचेंगे हजारों रुपये – India TV Hindi


Air conditioner price 1.5 Ton, Air conditioner price 1 Ton, एसी, ac under 10,000, एयर कंडीशनर- India TV Hindi

Image Source : फाइल फोटो
एयर कंडीशनर में कई तरह के मोड्स दिए होते हैं। अगर इन्हें ठीक से इस्तेमाल किया जाए तो बिजली का बिल काफी कम आएगा।

मार्च की शुरुआत होते ही गर्मी की भी शुरुआत हो गई है। सर्दी अब नाम मात्र की बची है। गर्मी आते ही एक बार फिर से पंखे चलने लगे हैं। ऑफिस जैसी कई जगहों पर तो एसी भी ऑन कर दी गई है। अगर आप भी इस गर्मी एक बार फिर से अपने बंद एसी को शुरू करने जा रहे हैं या फिर घर के लिए नया एसी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। आज हम आपको एसी के एक ऐसे मो (AC mode Tips)ड के  बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके हजारों रुपये बच सकते हैं। 

दरअसल एयर कंडीशनर (AC Tips and Tricks) में कई सारे मोड दिए होते हैं। अधिकांश लोग एसी तो इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके मोड का सही से इस्तेमाल नहीं करते जिसकी वजह से बिजली का बिल तेजी से बढ़ने लगता है। आज हम आपको एसी के एक ऐसे खास मोड की जानकारी देने जा रहे हैं जिसके ऑन होने से बिजली का बिल (How to reduce electricity bill from AC) काफी कम आता है। अगर आप भी घर में एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी होना जरूरी है। 

एयर कंडीशनर में होते हैं कई सारे मोड्स

आपको बता दें कि एयर कंडीशन में ड्राई मोड, हीट मोड, स्लीप मोड, कूल मोड और आटो मोड दिए होते हैं। ये सभी मोड अलग अलग कंडीशन्स और वेदर के अनुसार सेट किए जाते हैं। अगर इन मोड्स का सही से इस्तेमाल करते हैं तो एसी की लाइफ को बढ़ाने के साथ साथ बिजली बिल को बढ़ने से भी रोक सकते हैं। अगर आप भी एसी के बिल से परेशान है तो बता दें कि आप अपने एसी को आटो मोड पर रखें। 

यह मोड घटाएगा बिजली का बिल

आपको बता दें कि आप जैसे ही अपने एयर कंडीशनर को आटो मोड पर सेट करते हैं तो इससे एसी के ड्राई मोड, कूल मोड और हीट मोड भी ऑन हो जाते हैं। एसी का आटो मोड टेम्प्रेचर के अनुसार अपने आप स्पीड और कूलिंग को मैनेज करता है। एसी का आटो मोड ही यह सेट करता है कि कब एसी का फैन चलेगा, कब कंप्रेसर ऑन रहेगा कब बंद रहेगा। यह मोड रूम के तापमान की लगातार निगरानी करता है और उसी के अनुसार एसी की सेटिंग करता है। 

इस तरह से कम होगा बिजली का बिल

जब कमरे का तापमान अधिक होता है तो एयर कंडीशनर का आटो मोड कंप्रेसर को ऑन कर देता है और जब रूम ठंडा हो जाता है तो कंप्रेसर बंद हो जाता है। इसी तरह कमरे की हवा में नमी होने पर एसी का आटो मोड डीह्यूमिडिफिकेशन मोड का एक्टिवेट कर देता है। एसी का आटो मोड एसी को लगातार ऑन नहीं रखता जिससे बिजली का बिल बचाने में काफी मदद होती है। यह मोड स्प्लिट और विंडो दोनों ही तरह के एसी में पाया जाता है। 

यह भी पढ़ें- Truecaller में आया Call Recording फीचर, iPhone और एंड्रॉयड दोनों में करेगा काम





Source link