इस साल भारतीय कर्मचारियों के वेतन में औसतन इतनी होगी वृद्धि, आई ये रिपोर्ट – India TV Hindi


Salary Hike - India TV Paisa
Photo:FILE वेतन में वृद्धि

भारत में कर्मचारियों को 2023 में वास्तविक वृद्धि के समान 2024 में औसतन 9.6 प्रतिशत वेतन वृद्धि मिलने की उम्मीद है। बुधवार को जारी ईवाई ‘फ्यूचर ऑफ पे 2024’ रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में नौकरी छोड़ने की दर घटकर 18.3 प्रतिशत (2022 में 21.2 प्रतिशत से) हो गई और अगले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे गिरावट आने वाली है, क्योंकि कंपनियां लागत प्रबंधन और कर्मचारी कल्याण को प्राथमिकता दे रही हैं।

ई-कॉमर्स में सबसे अधिक वेतन बढ़ेगी 

रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में ई-कॉमर्स में सबसे अधिक वेतन वृद्धि 10.9 प्रतिशत होने की उम्मीद है, इसके बाद वित्तीय सेवाओं में 10.1 प्रतिशत की अनुमानित वृद्धि होगी। इस वर्ष व्यावसायिक सेवाओं का वेतन 10 प्रतिशत बढ़ने वाला है। इसके अलावा, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 35 से 40 प्रतिशत प्रौद्योगिकी कार्यबल डिजिटल प्रतिभा से बना है, यह आंकड़ा भविष्य में और अधिक महत्वपूर्ण होने की उम्मीद है।

इन सेक्टर में सबसे ज्यादा नौकरियां 

डिजिटल कौशल में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), और ब्लॉकचेन कौशल की अत्यधिक मांग है, जिसका प्रीमियम 30 से 50 प्रतिशत तक है। नियोक्ताओं के लिए फोकस के शीर्ष तीन क्षेत्र लाभ लागत योजना (43 प्रतिशत), कर्मचारी कल्याण (29 प्रतिशत), उद्योग मानकों के साथ मूल्यांकन और संरेखित करना (20 प्रतिशत) हैं।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News





Source link