आपको मिला या नहीं मैनकाइंड फार्मा का शेयर? यह है चेक करने का तरीका


नई दिल्ली : दवा बनाने वाली मैनकाइंड फार्मा के आईपीओ (Mankind Pharma IPO) में आज बुधवार को शेयरों का अलॉटमेंट हो गया है। यह आईपीओ 25 अप्रैल से 27 अप्रैल के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था। आईपीओ को निवेशकों से अच्छा रिस्पांस मिला था। यह आईपीओ 15.32 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ था। हालांकि, खुदरा निवेशकों का हिस्सा (RII) सिर्फ 0.92 गुना ही सब्सक्राइब हुआ। वहीं, योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) का हिस्सा 4916% सब्सक्राइब हुआ था। अधक गैर संस्थागत निवेशकों (NII) का हिस्सा 380% सब्सक्राइब हुआ था। ग्रे मार्केट प्रीमियम से संकेत मिलता है कि कंपनी का शेयर प्रीमियम के साथ लिस्ट होगा।

कब मिलेगा रिफंड

मैनकाइंड फार्मा ने बुधवार को शेयर अलॉटमेंट वाली लिस्ट जारी कर दी है। जिनका नाम इस लिस्ट में नहीं है, उन्हें 4 मई से रिफंड मिलना सुरू हो जाएगा। वहीं, जिनका नाम अलॉटमेंट लिस्ट में है, उनके डीमैट खातों में 5 मई को शेयर क्रेडिट हो जाएंगे। मैनकाइंड फार्मा के शेयर स्टॉक एक्सचेंजों पर 8 मई को लिस्ट हो सकते हैं।

यहां देखें अलॉटमेंट स्टेटस

जिन निवेशकों ने मैनकाइंड फार्मा के आईपीओ में पैसा लगाया है, वे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) की वेबसाइट पर अपना शेयर अलॉटमेंट स्टेटस जान सकते हैं।

1. निवेशकों को वेबसाइट https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर जाना होगा।
2. यहां आपको इश्यू टाइप में इक्विटी पर क्लिक करना है।
3. अब इश्यू नेम में मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड को सलेक्ट करना है।
4. अब आपको अपना आवेदन नंबर दर्ज करना है।
5. अब पैन कार्ड आईडी दर्ज करनी है।
6. अब ‘I am not a Robot’ पर क्लिक करके सबमिट बटन दबा दें। अब आपको अपने शेयर अलॉटमेंट का स्टेटस दिख जाएगा।

ऑनलाइन पोर्टल केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के ऑनलाइन पोर्टल पर भी अलॉटमेंट स्टेटस जान सकते हैं। यह इस इश्यू का रजिस्ट्रार है। आइए प्रोसेस जानते हैं।

1. केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के वेब पोर्टल (https://kosmic.kfintech.com/ipostatus) पर जाएं।
2. अलॉटमेंट फाइनल होने पर ड्रॉपबॉक्स में आईपीओ का नाम दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
3. आपको तीन में से एक मॉडल सलेक्ट करना है। 1. एप्लीकेशन नंबर 2. डीमैट अकाउंट नंबर 3. पैन आईडी
4. एप्लीकेशन टाइप में ASBA और non-ASBA में से चुनें।
5. कैप्चा दर्ज करके सबमिट पर क्लिक कर दें। अब आपको अपना अलॉटमेंट स्टेटस दिख जाएगा।

क्या है ग्रे मार्केट प्रीमियम

मैनकाइंड फार्मा का ग्रे मार्केट प्रीमियम मुनाफे के संकेत दे रहा है। कंपनी के शेयर का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 92 रुपये है। यह शेयर के एक्सचेंजों पर अच्छे डेब्यू का संकेत देता है।

क्या बनाती है कंपनी

मैनकाइंड फार्मा दवाइयों का डेवलपमेंट और मैन्यूफैक्चरिंग करती है। यह कई कंज्यूमर हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स भी बनाती है। इसने कंडोम, प्रेग्नेंसी डिटेक्शन, इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव्स, एंटासिड पाउडर, विटामिन, मिनरल सप्लीमेंट्स और एंटी-एक्ने कैटेगरीज में कई अलग-अलग ब्रैंड बनाए हैं। कंपनी की देशभर में 25 मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटीज हैं।



Source link